बड़ी राहत: राजधानी में झमक के बरसेंगे बदरा, ऐसा होगा मौसम का हाल

बहुत दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी के बाद मौसम विभाग का कहना है की आज यानी शुक्रवार को देश की राजधानी दिल्ली में बारिश होगी। विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बादल छाएंगे और हल्की बारिश भी शुरू हो सकती है। इसके बाद शनिवार और रविवार को भीषण बारिश होने की आशंका है।

Update: 2019-08-30 04:38 GMT

नई दिल्ली: बहुत दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी के बाद मौसम विभाग का कहना है की आज यानी शुक्रवार को देश की राजधानी दिल्ली में बारिश होगी। विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बादल छाएंगे और हल्की बारिश भी शुरू हो सकती है। इसके बाद शनिवार और रविवार को भीषण बारिश होने की आशंका है। विभाग के अनुसार, इससे उमस भी कम होगी और तापमान भी। पांच और छह सितंबर को मानसून फिर जोर पकड़ेगा और अच्छी बारिश होने की संभावना है।

ये भी देखें:लखनऊ: टेक्नो ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस में राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन

लगातार दो दिन होगी बारिश

विभाग के मुताबिक शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं कुछ जगह पर हल्की बारिश भी होगी और आंशिक रूप से बादल देखने को मिलेंगे। शनिवार और रविवार को मध्यम बारिश हो सकती है। इसके बाद बारिश फिर से हल्की पड़ जाएगी हालांकि सितंबर के पहले हफ्ते में बारिश होती रहेगी।

5 और 6 सितंबर को भी होगी अच्छी बारिश

स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली एनसीआर का मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है। सितंबर के पहले हफ्ते में बारिश की संभावना बनी रहेगी। मानसून टर्फ अभी दक्षिणी राजस्थान और मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। अब यह उत्तर में जाएगी। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र भी विकसित हुआ है।

ये भी देखें:कश्मीर पर इमरान खान ने की प्रदर्शन की अपील तो PAK मीडिया ने कर दिया ट्रोल

बारिश से गिरेगा तापमान

यह सिस्टम उत्तर पश्चिमी दिशा में पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक आएगा। इन सिस्टम के चलते शुक्रवार की शाम से दिल्ली और एनसीआर में बारिश शुरू हो जाएगी और रुक रुक कर सोमवार तक जारी रहेगी। इससे अधिकतम तापमान में काफी कमी आएगी। इसके बाद दो तीन दिन मानसून कमजोर रहेगा, लेकिन कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

ये भी देखें:पाक के इरादों पर पानी, इस वजह से कश्मीर में इंटरनेट सेवा रहेगी बाधित

गर्मी से उमस ने किया बेहाल

कुछ दिनों से पड़ रही गर्मी ने लोगों का हाल ख़राब कर दिया है। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 38.2 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले 2014 में अगस्त माह में ही तापमान इस स्तर पर पहुंचा था। न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। हवा में नमी का स्तर 53 से 81 फीसद तक रहा।

Tags:    

Similar News