कोरोना से श्रद्धालुओं को तगड़ा झटका, 128 दिन में ही कारतारपुर कॉरिडोर बंद

पाकिस्‍तान के करतारपुर स्थित जिस गुरुघर के लिए रास्‍ता खुलने का सिख धर्मावलंबियों ने 72 साल तक लंबा इंतजार किया। वह करतारपुर साहिब कॉरिडोर महज 128 दिनों में ही 16 मार्च से बंद हो गया। इसके पीछे कोरोना वायरस के संभावित खतरे को बताया जा रहा है।

Update: 2020-03-16 06:30 GMT

दुर्गेश पार्थ सारथी, अमृतसर

पाकिस्‍तान के करतारपुर स्थित जिस गुरुघर के लिए रास्‍ता खुलने का सिख धर्मावलंबियों ने 72 साल तक लंबा इंतजार किया। वह करतारपुर साहिब कॉरिडोर महज 128 दिनों में ही 16 मार्च से बंद हो गया। इसके पीछे कोरोना वायरस के संभावित खतरे को बताया जा रहा है।

अब तक 62 हजार लोग कर चुके हैं दर्शन

भारत-पाकिस्‍तान डेरा बाबा नानक पैसेजर टर्मिनल पर तैनात कस्‍टम व स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह कॉरिडोर कोरोना वायरस का खतरा कम होने तक बंद रहेगा। बता दें कि पिछले साल 9 नबंर 2019 को करतारपुर कॉरिडोर खोला गया था। जहां से भारतीय सिख पाकिस्‍तान स्थित करतारपुर सहिब गुरुघर के दर्शनों के लिए जाते थे। इन 128 दिनों में 62206 श्रद्धालुओं ने श्री गुरुनानक देव जी के इस पावन भूमि दर्शन कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: जानिए क्यों कमलनाथ के मंत्री इस मंदिर में कर रहे पूजा, इंदिरा भी टेक चुकी हैं माथा

आज 356 यात्रियों को जाना था करतारपुर साहिब

16 मार्च को 356 श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब दर्शन के लिए जाना था। लेकिन, कोरोना वायरस के संभावित खतरों को देखते हुए कॉरिडोर बंद होने से ये यात्री गुरु घर के दर्शनों से वंचित रह गए।

ये भी पढ़ें: अंग्रेजों का 107 साल पुराना ये थाना: कभी होता था यहां जुल्म, आज देता है सुरक्षा

सिनेमाघर और म्‍यूजियम भी बंद

कोरोना वायरस का असर इस कदर देखा जा रहा है पंजाब में जहां ३१ मार्च तक स्‍कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। वहीं सिनेमाघरों और संग्रहालयों को भी अगले आदेश तक बंद कर दिया है। यही नहीं लुधियाना, जालंधर और अमृतसर के इंडस्‍ट्रीज को कच्‍चे माल की आपूर्ति न होने से नुकसान हो रहा है होटल एवं पर्यटन उद्योग भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। यहां तक कि बसों में अब 50 से 60 यात्री ही सफर कर रहे हैं।

पोस्‍टमार्टम घर में दिख रहा है असर

लोगों में कोरोना का डर इस कदर समाया हुआ है कि अमृतसर में डॉक्‍टरों ने एक व्‍यक्ति के पोस्‍टमार्टम में भी आनाकानी की। हुआ यूं कि एयर एशिया की फ्लाइट में शनिवार की देर रात एक व्‍यक्ति की मौत हो गई थी। गुरुरामदास अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर फ्लाईट लैंड करने के बाद गुरदासपुर जिले के बटाला निवासी एक व्‍यक्ति का शव जहाज से उतार कर उसे सिविल अस्‍पताल में पोस्‍टमार्टम के लिए लाया गया। बताया जा रहा है कि यह व्‍यक्ति करीब पांच माह पहले मलेशिया गया था।

ये भी पढ़ें: MP: फ्लोर टेस्ट पर आई ये बड़ी खबर, जानिए किसकी चलेगी राज्यपाल या स्पीकर की?

अमृतसर सिविल अस्‍पताल के डॉक्‍टरों ने उस व्‍यक्ति के शव का पोस्‍टमार्टम करने से इनकार कर दिया। बाद में अस्‍पताल प्रशासन डॉक्‍टरों पर्सनल प्रोटेक्‍शन किट उपलब्‍ध करवाया तब जा कर डॉक्‍टरों पोस्‍टमार्टम किया। हलाकि यह व्‍यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं निकला।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News