शिवरात्रि पर बड़ा ऐलान: शिवभक्तों को मिली खुशखबरी, खुल रहे केदारनाथ के कपाट

हर साल अक्टूबर-नवंबर में सर्दियों के लिए केदारनाथ समेत चारधामों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं। जो कि अगले साल अप्रैल-मई में खोले जाते हैं। कपाट खुलने के बाद भक्तों का आना जाना लगा रहता है।

Update: 2021-03-11 07:42 GMT
शिवरात्रि पर बड़ा ऐलान: शिवभक्तों को मिली खुशखबरी, खुल रहे केदारनाथ के कपाट

देहरादून: आज महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2021) के पावन पर्व पर शिवभक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, उत्तराखंड के चार धामों में शामिल केदारनाथ धाम के कपाट खुलने वाले हैं। अब आपको केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) के दर्शन करने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

मिली जानकारी के मुताबिक, 17 मई को सुबह पांच बजे से केदारनाथ धाम के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। कपाट खोलने का शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) वेदपाठियों और तीर्थपुरोहितों ने पाठ के बाद निकाला है। केदारनाथ धाम के कपाट खोलने का ऐलान ऊखीमठ के ओम्कारेश्वर मंदिर से किया गया है।

यह भी पढ़ें: खौफ में चीन-पाकिस्तान: भारत आएगा खतरनाक ड्रोन, की थी लादेन की जासूसी

(फोटो- सोशल मीडिया)

16 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी डोली

बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट खोलने के लिए 13 मई को भगवान भैरवनाछ की पूजा-अर्चना की जाएगी। उसके बाद 14 मई को बाबा केदारनाथ की डोली फाटा में विश्राम करेगी, जो कि 15 मई को गौरीकुंड और 16 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी। इसके बाद 17 मई को सुबह पांच बजे भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें: शिवभक्त हैं ये दिग्गज नेता: हर शुभ काम से पहले लेते हैं आशीर्वाद, इनके नाम हैं शामिल

शीतकाल में बंद कर दिए जाते हैं चारधाम के कपाट

गौरतलब है कि हर साल अक्टूबर-नवंबर में सर्दियों के लिए केदारनाथ समेत चारधामों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं। जो कि अगले साल अप्रैल-मई में खोले जाते हैं। कपाट खुलने के बाद भक्तों का आना जाना लगा रहता है। बीते साल कोरोना के चलते कम संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए यहां पहुंचे थे। बता दें कि मंदिर खोलने का के लिए शुभ मुहूर्त का ऐलान बसंत पंचमी के मौके किया गया था।

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि बदली मातम में, हिमाचल में बस गिरी खाई मे, 6 लोगों की मौत

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News