×

खौफ में चीन-पाकिस्तान: भारत आएगा खतरनाक ड्रोन, की थी लादेन की जासूसी

अमेरिका ने जिस ड्रोन का इस्तेमाल अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को खोजने में किया था, अब उसकी खरीदारी भारत करने जा रहा है। इसके सेना में शामिल होने से पाकिस्तान और चीन में खौफ भी बढ़ेगा।

Shreya
Published on: 11 March 2021 7:14 AM GMT
खौफ में चीन-पाकिस्तान: भारत आएगा खतरनाक ड्रोन, की थी लादेन की जासूसी
X
खौफ में चीन-पाकिस्तान: भारत आएगा खतरनाक ड्रोन, की थी लादेन की जासूसी

नई दिल्ली: पाकिस्तान और चीन जैसे पड़ोसी मुल्कों से तनाव के बीच भारत सरकार (Central Government) लगातार सेना की ताकत में इजाफा कर रही है। इस बीच भारत अब सीमा पर चौकसी व सुरक्षा बढ़ाने और पाकिस्तान और चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए 30 सशस्त्र ड्रोन्स (Armed Drones) खरीदने जा रहा है। इस ड्रोन का नाम है- 30 MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन।

ड्रोन ने की थी लादेन की जासूसी

आपको बता दें कि इस ड्रोन की खरीदारी भारत अमेरिका से करने वाला है। इसी की मदद से अमेरिका ने कई आतंकियों को मौत के घाट उतारा है। इसमें अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन का नाम भी शामिल है। इसने ही लादेन की खोज की थी, जिसके बाद सेना ने उसे ढेर कर दिया था। ये अपने शिकार पर ऐसे हमला करता है कि उसे बचने का कोई मौका नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें: मारे गए आतंकी: घाटी में सुरक्षाबलों ने चलाया बड़ा ऑपरेशन, बंद हुई इंटरनेट सेवा

आतंकियों को ढेर करने में ड्रोन का इस्तेमाल

अमेरिका पाकिस्तान, सीरिया, अफगानिस्तान समेत कई देशों में आतंकियों को ढेर करने के लिए MQ-9B Predator ड्रोन का इस्तेमाल कर चुका है। अब जल्द ही ये ताकतवर ड्रोन भारत के पास भी होगा। इसके सेना में शामिल होने से न केवल सेना की ताकत बढ़ेगी, बल्कि पाकिस्तान और चीन में खौफ भी बढ़ेगा। तो चलिए जानते हैं इसकी ताकत और खासियत के बारे में-

DRONES (फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है इस ड्रोन की खासियतें?

MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन लगातार 48 घंटों तक उड़ान भरने में सक्षम है। यह 482 किमी प्रतिघंटा की अधिकतम गति से उड़ सकता है। साथ ही यह 17 किलोग्राम तक का वजन लेकर भी काम कर सकता है। इसकी लंबाई 36 फीट एक इंच और ऊंचाई 12 फीट 6 इंच होती है। विंगस्पैन 65 फीट 7 इंच होता है। वहीं, एक बार उड़ान भरने पर यह 1900 किमी तक निगरानी कर सकता है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान से लौटी गीता, 6 साल बाद मिली मां, जानें परिवार से मिलने तक का संघर्ष

इसे उड़ाने के लिए दो लोगों की आवश्यकता होती है। ये लोग रिमोट से इसे उड़ाते हैं। अगर ड्रोन को फुल टंकी कर दिया जाए, यानी 1800 किलोग्राम ईंधन डाल दिया जाए तो यह 50 हजार फीट की ऊंचाई पर 14 घंटे लगातार उड़ सकता है। हालांकि आमतौर पर उसे 25 हजार फीट की ऊंचाई पर ही उड़ाया जाता है।

वहीं, इसका इंजन इसे 900 हॉर्सपावर की ताकत देता है। MQ-9B ड्रोन में हवा से जमीन पर मार करने वाली 4 AGM-114 हेलफायर मिसाइल लगाई जा सकती हैं। इसके अलावा इसमें दो GBU-12 Paveway 2 लेजर गाइडेड बम, 1 GBU-38 ज्वाइंट डायरेक्ट अटैक म्यूनिशन भी तैनात किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: नहीं थम रहा खतरा: यहां लगाया गया लॉकडाउन, सरकार ने जारी किये निर्देश

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story