Kolkata Rape Case : 'अपराध स्थल से छेड़छाड़', सीएम ममता ने पीएम मोदी को लिखा पत्र और अभिषेक बोले - 10 दिन में 900 रेप

Kolkata Rape Case : कोलकाता कांड को लेकर सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी स्टेट्स रिपोर्ट सौंपी हैं। वहीं, सीएम ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-08-22 14:12 GMT

Kolkata Rape Case : कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना के बाद घटनास्थल से छेड़छाड़ की कोशिश की गई थी। सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में पेश अपनी स्टेटस रिपोर्ट में कहा है कि उसके पास ऐसा मानने के लिए हर कारण है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली और जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की पीठ को बताया - "हमने पांचवें दिन जांच शुरू की। उससे पहले, स्थानीय पुलिस ने जो कुछ भी इकट्ठा किया था, वह हमें दिया गया। जांच अपने आप में एक चुनौती थी क्योंकि अपराध का दृश्य बदल दिया गया था। एफआईआर रात 11:45 बजे पीड़िता के अंतिम संस्कार के बाद ही दर्ज की गई।"

"सबसे पहले, पीड़िता के माता-पिता को अस्पताल के उपाधीक्षक ने बताया कि उनकी बेटी की तबीयत ठीक नहीं है। जब वे अस्पताल पहुंचे, तो उन्हें बताया गया कि उसने आत्महत्या कर ली है। सौभाग्य से, मृतक के सहकर्मियों ने वीडियोग्राफी के लिए जोर दिया था। इससे पता चलता है कि उन्हें मामले को छुपाने का संदेह था।"

सॉलिसिटर जनरल ने आगे कहा कि जब 9 अगस्त की सुबह ताला पुलिस स्टेशन को पहली कॉल की गई थी, तो डॉक्टरों ने केवल इतना कहा था कि पीड़िता बेहोश थी, जबकि वह पहले ही मर चुकी थी। कोलकाता पुलिस की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने सॉलिसिटर जनरल के दावों का विरोध किया और जोर देकर कहा कि उचित प्रक्रिया का पालन किया गया था। सिब्बल ने जोर देकर कहा कि हर चीज की वीडियोग्राफी की गई थी और अपराध स्थल से छेड़छाड़ नहीं की गई थी।

ममता ने पीएम को लिखा पत्र

इस बीच आज ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर देश में हो रहे बलात्कारों पर अपना आक्रोश व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत में हर दिन 90 से अधिक बलात्कार की घटनाएं सामने आती हैं। ममता ने लिखा : "यह प्रवृत्ति देखना भयावह है। यह समाज और राष्ट्र के आत्मविश्वास और विवेक को झकझोर देता है। इसे समाप्त करना हमारा परम कर्तव्य है ताकि महिलाएं सुरक्षित महसूस करें। इस तरह के गंभीर और संवेदनशील मुद्दे को कड़े केंद्रीय कानून के माध्यम से व्यापक रूप से संबोधित करने की आवश्यकता है जो इन जघन्य अपराधों में शामिल लोगों के लिए अनुकरणीय दंड निर्धारित करता है।"

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने "त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए" 15 दिनों में समाप्त होने वाली त्वरित सुनवाई का आह्वान किया। उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी ने भी ऐसे मामलों की त्वरित सुनवाई और दोषसिद्धि की मांग की। अभिषेक ने कानूनों को मजबूत करने का भी आह्वान किया। उन्होंने दावा किया कि पिछले 10 दिनों में भारत में 900 बलात्कार हुए हैं।

Tags:    

Similar News