लोकसभा चुनाव 2019: पांचवें चरण में शाम 6 बजे तक 59 फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए सोमवार को 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। पश्चिम बंगाल और बिहार में छिटपुट घटनाओं के साथ शाम छह बजे तक 59.38 फीसदी मतदान हुआ है।

Update: 2019-05-06 13:22 GMT

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए सोमवार को 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। पश्चिम बंगाल और बिहार में छिटपुट घटनाओं के साथ शाम छह बजे तक 59.38 फीसदी मतदान हुआ है। पिछले चार चरणों की तरह इस बार भी पश्चिम बंगाल में बम्पर मतदान हुआ है। यहां छह बजे तक 74.06 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया है। हालांकि मतदान का यह आंकड़ा परिवर्तित हो सकता है। 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करीब 9 करोड़ मतदाता कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें......राफेल और राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना याचिका पर एक साथ इस दिन होगी सुनवाई

मतदान केंद्रों पर कतारें लंबी-लंबी कतारें देखी गयी। के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच जम्मू कश्मीर में होने वोटिंग हुयी। इसके अलावा मतदाताओं में जागरुकता बढ़ाने के मकसद से कई पोलिंग बूथों के सजाया गया ताकि वोटर ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें।

पश्चिम बंगाल नदिया जिले के बनगांव में भाजपा और तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच बमबाजी हो गई। इस घटना में एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है, इसके बाद इलाके में तनाव का माहौल है।

लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में अनंतनाग संसदीय सीट के लिए कश्मीरी पंडितों ने उधमपुर में बने स्पेशल पोलिंग स्टेशन में अपना वोट डाला।

यह भी पढ़ें.....झारखंड में चार सीटों के लिए तीन बजे तक 54.78 प्रतिशत मतदान

इस चरण में भाजपा और कांग्रेस पार्टी के कई दिग्‍गजों की साख दांव पर लगी है। इनमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह, यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी शामिल हैं। पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14, राजस्थान की 12, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की सात-सात, बिहार की पांच और झारखंड की चार सीटों के लिए मतदान हुआ है।

बीजेपी ने पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में फिर से चुनाव कराने की मांग की है। पार्टी ने आरोप लगाया कि ममता बनर्जी चुनाव हार रही हैं और यही वजह से कि वह गड़बड़ी कर चुनाव जीतना चाहती हैं। पार्टी प्रवक्ता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि वहां बीजेपी कार्यकर्ताओं को बुरी तरह से पीटा गया है और काफी वोटरों को पोलिंग बूथ तक नहीं जाने दिया गया।

 

यहां हुआ शाम छह बजे तक मतदान-

उत्तर प्रदेश - 53.20%

मध्य प्रदेश - 62.96%

बिहार - 52.86%

प. बंगाल - 74.06%

राजस्थान - 59.32%

झारखंड - 63.72%

जम्मू-कश्मीर - 17.07%

कुल 59.38 फीसदी वोटिंग

Tags:    

Similar News