मॉब लिंचिंग: चोरी के आरोप में मुस्लिम युवक की पिटाई, मौत

जब 24 वर्षीय तबरेज अंसारी जमशेदपुर से गांव वापस लौट रहे थे। उसी वक्त उन्हें घातकीडीह नाम के गांव में भीड़ ने चोरी के शक में घेर लिया। चोरी का आरोप लगाते हुए लोगों ने उसे पोल से बांध दिया और बुरी तरह पीटना शुरू कर दिया। पुलिस को सौंपे जाने से पहले करीब 18 घंटे तक लोग लाठी-डंडे से उसे पीटते रहे।

Update: 2019-06-23 16:36 GMT
mob lynching-tabrej ansari

झारखंड: खरसावन जिले में चोरी के शक में भीड़ ने एक मुस्लिम युवक को बिजली के खंभे से बांधकर इतना पीटा कि अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया। और यहां तक की भीड़ ने मुस्लिम युवक से बार-बार जय श्री राम और जय हनुमान के नारे भी लगवाए। अब इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया है।

घटना 18 जून की रात की है जब 24 वर्षीय तबरेज अंसारी जमशेदपुर से गांव वापस लौट रहे थे। उसी वक्त उन्हें घातकीडीह नाम के गांव में भीड़ ने चोरी के शक में घेर लिया। चोरी का आरोप लगाते हुए लोगों ने उसे पोल से बांध दिया और बुरी तरह पीटना शुरू कर दिया। पुलिस को सौंपे जाने से पहले करीब 18 घंटे तक लोग लाठी-डंडे से उसे पीटते रहे।

ये भी देखें : अमेठी में दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत, एक की हालत नाजुक

अब इस घटना का जो वीडियो वायरल हुआ है उसमें साफ तौर पर दिखाई और सुनाई दे रहा है कि भीड़ उससे जय श्री राम और जय हनुमान के नारे लगाने को कह रही है। रिपोर्ट के मुताबिक तबरेज आलम को 18 घंटे पीटने के बाद भीड़ ने पुलिस के हवाले कर दिया और पुलिस ने उसे चोरी का आरोपी मानते हुए पूरे दिन हिरासत में रखा।

जब गंभीर चोट लगने की वजह से उसकी हालत बिगड़ने लगी तो उसे 22 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसने दम तोड़ दिया। तबरेज की मौत के बाद पुलिस ने आननफानन में पप्पू मंडल नाम के एक आरोपी को पिटाई करने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया है।

ये भी देखें : कासगंज: विद्युत विभाग की लापरवाही से एक दर्जन बच्चे करंट की चपेट में

तबरेज आलम पुणे में वेल्डर का काम करता था और अपने परिवार के साथ ईद मनाने के लिए अपने घर पहुंचा था। ईद की छुट्टियों में ही परिवार वालों ने उसकी शादी भी करा दी। 18 जून की रात को वह दो लोगों के साथ अपने गांव के लिए जमशेदपुर से निकला था।

झारखंड के एक सामाजिक कार्यकर्ता औरंगजेब अंसारी ने दावा किया कि तबरेज इस बात से अनजान था कि दोनों व्यक्ति उसे कहां ले जा रहे हैं गांव में दो लोग जब उसे छोड़कर कहीं चले गए तो तबरेज अकेला रहा गया और लोगों ने चोर समझकर उसे पकड़ कर पीटना शुरू कर दिया।

ये भी देखें : जानिए क्यों सीएम योगी ने पुलिस अधीक्षक को लगाई फटकार?

हालांकि जो वीडियो वायरल हुआ है उसमें तबरेज आरोपों से इनकार करते हुए कई बार-बार कह रहा है कि उसे दो अन्य लोगों ने मोटरसाइकिल के पास इंतजार करने को कहा है और उसे कुछ नहीं पता है। लेकिन भीड़ ने उसे पीटना जारी रखा। वीडियो के अंत में एक शख्स उससे "जय श्री राम" और "जय हनुमान" का जाप करने के लिए कहता दिख रहा है।

Tags:    

Similar News