Lok Sabha Speaker: एनडीए की ओर से ओम बिड़ला होंगे स्पीकर पद के उम्मीदवार

Lok sabha Speaker: एनडीए की ओर से ओम बिड़ला होंगे स्पीकर पद के उम्मीदवार

Update:2024-06-25 11:11 IST

Om Birla (Pic: Social Media)

Lok sabha Speaker: एनडीए की ओर से ओम बिड़ला स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे। वे कुछ ही देर में अपना नामांकन करेंगे। ओम बिड़ला की उम्मीदवारी की घोषणा विपक्ष से बातचीत में सहमति बनने के बाद की गई है। ओम बिड़ला 17वीं यानी पिछली लोकसभा के भी स्पीकर रहे हैं। ओम बिड़ला राजस्थान के कोटा से लोकसभा का चुनाव जीत कर संसद पहुंचे हैं।

ओम बिड़ला का एक बार फिर लोकसभा का स्पीकर बनना तय है। मोदी सरकार बनने के बाद से ही इस बात की चर्चा हो रही कि इस बार भी ओम बिड़ला को ही लोकसभा अध्यक्ष बनाया जाएगा और वही हुआ भी। आज एनडीए ने अपने तरफ से ओम बिलड़ा को स्पीकर पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया। 

राजनीतिक कैरियर

ओम बिरला ने 2003 में कोटा दक्षिण से चुनाव लड़कर अपना पहला विधानसभा चुनाव जीता था। उन्होंने कांग्रेस के शांति धारीवाल को 10,101 वोटों से हराया था। उन्होंने 2008 में कांग्रेस के राम किशन वर्मा के खिलाफ 24,300 वोटों से अपनी सीट बचाई थी। 2013 में, संसद सदस्य बनने से पहले, उन्होंने पंकज मेहता (कांग्रेस) के खिलाफ अपना तीसरा विधानसभा चुनाव 50,000 वोटों से जीता था। 2003-08 के अपने कार्यकाल के दौरान वे राजस्थान सरकार में संसदीय सचिव (राज्य मंत्री रैंक) थे।

बिड़ला 16वीं और 17वीं लोकसभा में कोटा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुने गए। 16वीं लोकसभा में वे ऊर्जा संबंधी स्थायी समिति और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की परामर्शदात्री समिति के सदस्य थे। 19 जून 2019 को, भाजपा के प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चुनाव के लिए प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद, ओम बिड़ला को 17वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुना गया। 

Similar News