PM Modi: ‘भारत को दुनिया के हर क्षेत्र में अग्रणी बनना चाहिए’, हम सुविधा प्रदान करेंगे आप...’,बोले PM मोदी

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को एक टीवी चैनल के कार्यक्रम ईटी वर्ल्ड लीडर्स फोरम में भाग लिया।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-31 16:50 GMT

PM Modi (सोशल मीडिया) 

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को एक टीवी चैनल के कार्यक्रम ईटी वर्ल्ड लीडर्स फोरम में भाग लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को सामने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं तो वहीं आने वाले सालों में भारत के भविष्य पर भी बातचीत की। पीएम मोदी ने कहा कि वह भारत को दुनिया के हर क्षेत्र में अग्रणी बनना चाहिए। 

हम सुविधा प्रदान करेंगे, आप नवाचार देंगे

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे तो मैंने कहा था कि तीसरे कार्यकाल में हमारी सरकार तीन गुना तेजी से काम करेगी। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि अब इरादे और मजबूत हैं और देश के हर नागरिक की तरह सरकार भी उम्मीद और विश्वास से भरी हुई है। भारत को दुनिया के हर क्षेत्र में अग्रणी बनना चाहिए। हम वादा करते हैं कि हम सुविधा प्रदान करेंगे, आप वादा करते हैं कि आप नवाचार करेंगे। हम वादा करते हैं कि हम सुधार करेंगे, आप वादा करते हैं कि आप प्रदर्शन करेंगे। हम वादा करते हैं कि हम उच्च विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे, आप वादा करते हैं कि आप उच्च गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

एक मजबूत भारत मानवता का विकास कर सकती

उन्होंने कहा कि आज का भारत धन सृजन करने वालों का सम्मान करता है। एक मजबूत भारत पूरी मानवता के लिए महान विकास ला सकता है। एक समृद्ध भारत पूरी दुनिया की समृद्धि का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। हमें नवाचार, समावेश और अंतरराष्ट्रीय निगम के मंत्रों को याद रखना होगा। जी-20 की अध्यक्षता के दौरान हमने ग्लोबल साउथ की आवाज उठाई। अब हम एक ऐसी विश्व व्यवस्था चाहते हैं जो सभी देशों, खासकर ग्लोबल साउथ का समावेशी विकास सुनिश्चित करे।

ग्लोबल साउथ की आवाज बना भारत

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले समय में ग्लोबल साउथ के देशों के पास दुनिया की सबसे बड़ी संभावनाएं होंगी। पूरी मानवता का एक बड़ा हिस्सा इन देशों में रहता है और भारत विश्व बंधु की भावना के साथ इन देशों की आवाज बन रहा है। आज की दुनिया गतिशील है। इसलिए हमारी सरकार की नीतियां और रणनीतियां भी गतिशील हैं। हम हर जरूरी कदम उठा रहे हैं। हमारा ध्यान भविष्य पर है।

 दुनिया में कई जगहों बदलाव के लिए हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के परिणाम पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल दुनिया के कई बड़े देशों में वोटिंग हुई है, चुनाव हुए हैं और ज्यादातर जगहों पर लोगों ने बदलाव के लिए वोट दिया है। कई देशों में सरकारों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है, लेकिन भारत के नागरिकों ने इस प्रवृत्ति को बिल्कुल उलट जनादेश दिया है। भारत के मतदाताओं ने 60 साल बाद किसी सरकार की हैट्रिक सुनिश्चित की है। भारत के महत्वाकांक्षी युवाओं और भारत की महिलाओं ने निरंतरता, राजनीतिक स्थिरता और आर्थिक विकास के लिए वोट दिया है।


Tags:    

Similar News