जन 'संवाद' में राहुल बोले- सहकारिता से ही चीन का मुकाबला संभव है

Update: 2017-09-04 07:28 GMT
जन 'संवाद' में राहुल बोले- सहकारिता से ही चीन का मुकाबला संभव है

अहमदाबाद: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार (4 सितम्बर) को अपने जन 'संवाद' कार्यक्रम में सहकारिता पर जोर दिया और इसके लिए उन्होंने अमूल का उदाहरण दिया। गुजरात का अमूल पूरे भारत में उदाहरण बन सकता है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, कि 'सहकारिता से ही विश्व व्यापार में चीन का मुकाबला किया जा सकता है। देश के बड़े उद्योग चीन के मुकाबले नहीं खड़े नहीं हो सकते। लिहाजा छोटे और मध्यम उद्योग से ही चीन का मुकाबला संभव है।'

सारा दोष नोटबंदी का

वित्तीय साल की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में दो प्रतिशत की कमी के लिए उन्होंने नोटबंदी को दोषी ठहराया। कहा, कि 'इससे छोटे और मध्यम कारोबारियों की कमर टूट गई। पूरे देश में छह महीने तक इससे हो-हल्ला मचा रहा, लेकिन कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया। अब बड़े-बड़े अर्थशास्त्री कह रहे हैं कि नोटबंदी आत्मघाती कदम था। अब इसके बुरे नतीजे सामने आ रहे हैं कि कैसे इससे देश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई, लेकिन पीएम मोदी ये बात सुनने को तैयार नहीं हैं और न इसे मानना चाहते हैं।'

ये भी पढ़ें ...कांग्रेस: गुजरात में जो राज्यसभा चुनाव के पहले हुआ, बिहार में अब हो रहा

'मिशन 125+' का देंगे लक्ष्य

उम्मीद है कि इस दौरे पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात इकाई से अपनी उम्मीद भी जाहिर करेंगे। इन चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति से कार्यकर्ताओं को अवगत कराएंगे। बताया जाता है राहुल कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर 'मिशन 125+' का लक्ष्य निर्धारित करेंगे। इसी लक्ष्य से गुजरात फतह किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें ...गुजरात विधानसभा चुनाव 2017: कांग्रेस का नहीं होगा कोई सीएम चेहरा

कर चुके हैं 'खाट पर चर्चा'

बता दें, कि गुजरात में राहुल गांधी का संवाद कार्यक्रम पहली बार आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान राहुल लोगों के सवालों का जवाब भी देंगे। यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान भी राहुल ने 'खाट पर चर्चा' कार्यक्रम कर ऐसा ही संवाद स्थापित किया था। हालांकि, राहुल गांधी की यह खाट सभा विवादित रही थी और कई सभाओं में सभा के खत्म होते ही लोगों ने खाटें लूट ली थी।

ये भी पढ़ें ...गुजरात राज्यसभा चुनाव : राजपूत ने अहमद पटेल की जीत को HC में दी चुनौती

Tags:    

Similar News