एग्जाम रद्द: सरकार का बड़ा फैसला, यहां छात्र होंगे अगली क्लास के लिए प्रमोट

राजस्थान सरकार ने बुधवार को फैसला सुनाते हुए कहा, “सरकारी स्कूलों में 5वीं कक्षा तक वर्तमान शिक्षा सत्र में कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। असेसमेंट के आधार पर छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।”

Update: 2021-03-18 05:34 GMT

जयपुर: राज्य में बढ़ते कोरोना को मद्देनजर रखते हुए राजस्थान सरकार ने विद्यार्थियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि सरकार ने कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के विद्यार्थियों की परीक्षा रद्द करके दी है और उन्हें अगले कक्षा में प्रमोट करने का फैसला सुनाया है। जानकारी के मुताबिक, इन विद्यार्थियों को 1 अप्रैल से अगले कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।

राजस्थानन सरकार का फैसला

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए राजस्थान सरकार ने बुधवार को फैसला सुनाते हुए कहा, “सरकारी स्कूलों में 5वीं कक्षा तक वर्तमान शिक्षा सत्र में कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। असेसमेंट के आधार पर छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।”

ये भी पढ़ें... मुंबई में लॉकडाउन पर अभी फैसला नहीं, लेकिन नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई: नवाब मलिक

विद्यार्थी कैसे होगें प्रमोट

जानकारी के मुताबिक, कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के विद्यार्थियों को ‘आओ घर से सीखें’ और स्‍माईल-1, स्‍माईल-2 के प्रोग्राम के जरिए अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। इस प्रोग्राम के माध्यम में से विद्यार्थियों को असेसमेंट टेस्ट देना होगा। इस टेस्ट में प्राप्त अंकों को मुताबिक उन्हें अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा।

अन्य कक्षाओं की परिक्षाएं

अगर बात करें अन्य कक्षाओं की तो, कक्षा 6-7 की परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर होगी, जोकि 15 अप्रैल से 22 अप्रैल तक होगी। वहीं कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 6 अप्रैल से 22 अप्रैल तक होगी। जानकारी के मुताबिक, इन कक्षाओं का रिजल्ट 30 अप्रैल तक जारी कर दिया जाएगा और 1 मई से इन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में दाखिल करा दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने जानकारी देते हुए बताया, “यह आदेश सभी सरकारी- सरकार से मान्यता प्राप्चत और संबद्धता प्राप्त निजी स्कूलों पर लागू होगा।”

ये भी पढ़ें... राष्ट्रपति का निधनः देश में पसरा मातम, उपराष्ट्रपति ने किया ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News