Rajya Sabha Election: हरियाणा के कांग्रेस विधायकों की बैठक आज, क्रॉस वोटिंग की आशंका से चिंता बढ़ी

Rajya Sabha Election 2022 : कांग्रेस नेतृत्व ने राज्य सभा चुनाव के मद्देनजर हरियाणा में पार्टी के विधायकों को एकजुट रखने की कवायद शुरू कर दी है। पार्टी ने दिल्ली में आज एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-06-02 03:19 GMT

Rajya Sabha Election 2022 Haryana (image credit social media)

Rajya Sabha Election 2022 Haryana: कांग्रेस (Congress) नेतृत्व ने राज्य सभा चुनाव (Rajya Sabha Election) के मद्देनजर हरियाणा (Haryana) में पार्टी के विधायकों (Member of the Legislative Assembly) को एकजुट रखने की कवायद शुरू कर दी है। पार्टी ने दिल्ली (Dilli) में आज एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई है और इस बैठक के लिए पार्टी के सभी विधायकों को दिल्ली तलब किया गया है। 2016 के राज्य सभा चुनाव में झटका खा चुकी कांग्रेस इस बार फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। 

निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में कार्तिकेय शर्मा के नामांकन ने पार्टी में क्रॉस वोटिंग की आशंका बढ़ा दी है। इसी कारण पार्टी नेतृत्व चिंता में दिख रहा है। हालांकि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा पार्टी में एकजुटता का दावा कर रहे हैं, मगर कुलदीप विश्नोई सहित कुछ कांग्रेसी विधायकों की नाराजगी पार्टी के लिए महंगी पड़ सकती है। 

विधायकों को होटल में रखने की तैयारी 

कांग्रेस के जानकार सूत्रों का कहना है कि पार्टी के सभी विधायकों को पांच जोड़ी कपड़ों के साथ दिल्ली तलब किया गया है। माना जा रहा है कि बैठक के बाद पार्टी विधायकों को किसी होटल में शिफ्ट कर दिया जाएगा। दिल्ली में आज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल की अगुवाई में होने वाली बैठक में राज्यसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा और विवेक बंसल भी मौजूद रहेंगे। 

बैठक में पार्टी के नाराज विधायक कुलदीप बिश्नोई को भी बुलाया गया है। बिश्नोई ने अभी तक बैठक में हिस्सा लेने की पुष्टि नहीं की है। बिश्नोई काफी दिनों से नेतृत्व से नाराज चल रहे हैं। हालांकि हुड्डा बिश्नोई के समर्थन का दावा कर रहे हैं मगर विश्नोई ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। पिछले दिनों चंडीगढ़ में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भी उन्होंने हिस्सा नहीं लिया था। बिश्नोई के करीबियों का कहना है कि उनके बैठक में हिस्सा लेने की संभावना काफी कम है।

निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा ने बढ़ाई चिंता 

हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन को अपना प्रत्याशी बनाया है। दूसरी ओर भाजपा ने कृष्णपाल पंवार को चुनाव मैदान में उतारा है। निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में कार्तिकेय शर्मा के नामांकन में कांग्रेस की चिंताएं बढ़ा दी हैं। दुष्यंत चौटाला ने अपनी पार्टी भाजपा के 10 विधायकों का समर्थन कार्तिकेय शर्मा को देने की घोषणा की है। भाजपा के पास भी 10 अतिरिक्त वोट बच रहे हैं जिनका कार्तिकेय शर्मा को मिलना तय माना जा रहा है।

कार्तिकेय शर्मा को निर्दलीयों और गोपाल कांडा का भी समर्थन हासिल है। हालांकि इसके बावजूद कार्तिकेय शर्मा के पास अभी तक 28 मतों की व्यवस्था होती दिख रही है। जीत हासिल करने के लिए 31 मतों की जरूरत है। ऐसे में यदि कांग्रेस के नाराज विधायकों ने कार्तिकेय को समर्थन दे दिया तो अजय माकन की राह मुश्किल हो जाएगी। इसी कारण कांग्रेस नेतृत्व की चिंताएं बढ़ गई हैं। 2016 के राज्यसभा चुनाव में भी कांग्रेस प्रत्याशी आरके आनंद को हार का मुंह देखना पड़ा था। इसीलिए कांग्रेस नेतृत्व इस बार काफी सतर्क दिख रहा है।

कांग्रेस विधायकों को तोड़ने की कोशिशें

दरअसल कार्तिकेय शर्मा राज्य के पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के बेटे हैं और विनोद शर्मा के कांग्रेस के कई विधायकों के साथ नजदीकी रिश्ते हैं। पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा कार्तिकेय के ससुर हैं और वे भी कांग्रेस में सेंधमारी की कोशिश में जुटे हुए हैं। कुछ विधायकों की टूट कांग्रेस के लिए महंगी साबित हो सकती है और इसीलिए आज दिल्ली में होने वाली बैठक में पार्टी की ओर से खास रणनीति तैयार की जाएगी। 

नेता प्रतिपक्ष भूपिंदर हुड्डा का कहना है कि कांग्रेस विधायक पूरी तरह एकजुट हैं और पार्टी के प्रत्याशी अजय माकन की जीत पूरी तरह तय है। उन्होंने कहा कि कुलदीप बिश्नोई के मामले को प्रदेश प्रभारी देख रहे हैं और वे भी पार्टी के खिलाफ नहीं जाएंगे। दूसरी ओर जानकारों का कहना है कि कांग्रेस की ओर से चाहे जितने भी दावे किए जाएं मगर क्रॉस वोटिंग की आशंका से पार्टी डरी हुई दिख रही है। इसीलिए विधायकों को होटल में शिफ्ट करने की तैयारी है। 

Tags:    

Similar News