चुनाव आयोग के मनाही के बावजूद राजशेखरन ने कहा- इलेक्शन में उठाएंगे सबरीमाला मुद्दा

अपनी उम्मीदवारी के बारे में बात करते हुए, राजशेखरन ने कहा, “यह केंद्रीय चुनाव समिति पर निर्भर है कि वह फैसला करे और मेरे लिए उम्मीदवारी की बात करना सही नहीं है। मैं केवल यह कह सकता हूं कि मैं सक्रिय राजनीति में वापस आ गया हूं और कोई भी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हूं।

Update: 2019-03-12 11:44 GMT

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टीका राम मीना के आदेश को धता बताते हुए कि चुनाव प्रचार के दौरान सबरीमाला पंक्ति को रोकना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा, मिजोरम के पूर्व राज्यपाल K. राजशेखरन ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव के लिए अपने अभियान में मुद्दा उठाएंगे।

उन्होंने कहा “मूल मुद्दा सबरीमाला के रीति-रिवाजों की रक्षा कर रहा है और इस बारे में बात करने से किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचेगी। चुनाव प्रचार के लिए कई मुद्दे हैं और सबरीमाला भी उनमें से एक है। ”

राजशेखरन ने आगे मुख्य निर्वाचन अधिकारी से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया, जिसमें उन्होंने कहा कि सबरीमाला फैसले पर अपना असंतोष व्यक्त करने के लिए लाखों लोग सामने आए हैं और "मुद्दे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता"।

ये भी पढ़ें— अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध कर देने वाली श्रेया घोषाल आज 34 वर्ष हुई

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्रीधरन पिल्लई ने बताया कि पार्टी चुनाव प्रचार के मुद्दे के रूप में सबरीमाला को नहीं लेने का फैसला कर चुकी है। उन्होंने कहा, “हम पहले ही घोषित कर चुके हैं कि हम चुनाव प्रचार के लिए सबरीमाला मुद्दे का इस्तेमाल नहीं करेंगे। लेकिन यहां के लोग इस मुद्दे के बारे में जानते हैं और वह अपने हिसाब से फैसला करेंगे।

केरल में 20 लोकसभा सीटें हैं, 23 अप्रैल को ​होगा चुनाव

मीणा ने सोमवार को कहा, "सबरीमाला मुद्दे / निर्णय के आधार पर किसी तरह के धार्मिक प्रचार का हवाला देना या इनवॉइस करना स्पष्ट होगा तो हम कार्रवाई करेंगे।" बता दें कि केरल में 20 लोकसभा सीटें हैं और 23 अप्रैल को राज्य में एक ही चरण में चुनाव होंगे। राजशेखरन तिरुवनंतपुरम से बीजेपी के उम्मीदवार होंगे और कांग्रेस सांसद शशि थरूर या विधायक सी दिवाकरन सीपीआई के उम्मीदवार होंगे।

धार्मिक प्रोपेगैंडा फैलाना आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन होगा: राज्य निर्वाचन आयोग

अपनी उम्मीदवारी के बारे में बात करते हुए, राजशेखरन ने कहा, “यह केंद्रीय चुनाव समिति पर निर्भर है कि वह फैसला करे और मेरे लिए उम्मीदवारी की बात करना सही नहीं है। मैं केवल यह कह सकता हूं कि मैं सक्रिय राजनीति में वापस आ गया हूं और कोई भी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हूं।

ये भी पढ़ें—लोकसभा चुनाव 2019: जानें 543 सीटों के सांसदों की संख्या और दलों के नाम

गौरतलब है कि केरल में राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्य में राजनीतिक दलों को आगाह किया कि सबरीमला मंदिर मामले को चुनाव प्रचार का मुद्दा ना बनाए। केरल के मुख्य निर्वाचन आयुक्त टीका राम मीना ने यहां मीडिया को बताया कि ‘‘सबरीमला मुद्दे’’ पर धार्मिक प्रोपेगैंडा फैलाना आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन होगा।

जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी: राज्य निर्वाचन आयोग

उन्होंने कहा, ‘‘धार्मिक भावनाएं उकसाना, उच्चतम न्यायालय के फैसले का किसी तरह इस्तेमाल करना, धर्म के नाम पर वोट मांगना या धार्मिक भावनाएं भड़काना आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है।’’ सीईसी ने यह भी कहा कि आयोग ऐसा कोई उल्लंघन नहीं करने देगा जिससे किसी खास राजनीतिक दल को दूसरे दल के मुकाबले लाभ मिलेगा।

मीना ने कहा, ‘‘सबरी भगवान के नाम पर सबरीमला मुद्दे पर धार्मिक प्रोपेगैंडा करना या भावनाएं भड़काना आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन होगा।’’ उन्होंने कहा कि जहां तक केरल का संबंध है तो यह विवादित मामला है और राजनीतिक दलों को एक सीमा तय करने की जरुरत है कि किस हद तक इसका इस्तेमाल करना है। मीना ने कहा कि अगर यह होता है तो जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें— FB एकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन का इस्तेमाल, तो पढ़ें ये खबर

Tags:    

Similar News