Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में SC ने विशेषाधिकार कमेटी की कार्रवाई पर लगाई रोक, लोकसभा सचिवालय को नोटिस

Sandeshkhali:

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-02-19 06:22 GMT

Supreme Court bans action of Privilege Committee in Sandeshkhali (Photo: Social Media)

Sandeshkhali News: पश्चिम बंगाल में संदेशखाली का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। पश्चिम बंगाल सरकार ने लोकसभा विशेषाधिकार समिति के नोटिस के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर शीर्ष अदालत ने लोकसभा विशेषाधिकार समिति की ओर से भेजे गए नोटिस पर रोक लगा दी है। भाजपा के लोकसभा सांसद सुकांत मजूमदार की शिकायत पर विशेषाधिकार हनन के संबंध में यह नोटिस जारी हुआ था।

संदेशखाली जाने से रोकने के संबंध में मजूमदार की ओर से शिकायत दर्ज कराई गई थी जिसके बाद यह नोटिस जारी किया गया था। पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और डीजीपी समेत कई अफसरों को आज ही विशेषाधिकार समिति के सामने पेश होना था मगर सुप्रीम कोर्ट ने इस नोटिस पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा सचिवालय को नोटिस भी जारी किया है।

कपिल सिब्बल ने रखा सरकार का पक्ष

संदेशखाली मामले को लेकर ममता सरकार के सुप्रीम कोर्ट पहुंचने के बाद इस मामले को आज तत्काल सूचीबद्ध किया गया था। सुप्रीम कोर्ट में इस मुद्दे पर वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने ममता सरकार की ओर से पक्ष रखा। अपनी दलील पेश करते हुए उन्होंने कहा कि संसद की आचार समिति ने एक शिकायत पर पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक सहित वरिष्ठ अधिकारियों को नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में उन्हें पेश होने का निर्देश दिया गया है। कपिल सिब्बल ने कहा कि राजनीतिक गतिविधियां विशेषाधिकार का हिस्सा नहीं हो सकतीं।

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई कार्रवाई पर रोक

सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और डीजीपी समेत कई अधिकारियों के खिलाफ लोकसभा विशेषाधिकार समिति की कार्रवाई पर रोक लगा दी। इस मामले में अगली सुनवाई चार हफ्ते बाद की जाएगी। इसके साथ ही संदेशखाली में महिलाओं के उत्पीड़न को लेकर दायर याचिका पर भी आज सुप्रीम कोर्ट मैं सुनवाई होने वाली है। इस याचिका में इस मामले की सुनवाई और जांच को पश्चिम बंगाल से बाहर स्थानांतरित करने की मांग की गई है।

महिला आयोग की टीम पहुंची संदेशखाली

इस बीच संदेशखाली मामले की सच्चाई जानने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा तीन सदस्यीय टीम के साथ संदेशखाली पहुंच गई है। जानकार सूत्रों का कहना है कि रेखा शर्मा पीड़ित महिलाओं से मुलाकात करेंगी और उनसे घटना के बारे में जानकारी हासिल करेंगी। वे डीएम और एसपी के साथ बैठक भी करेंगी।

उन्होंने कहा कि घटना के बारे में जानकारी देने में किसी भी महिला के भीतर कोई भी डर या भय नहीं होना चाहिए। राष्ट्रीय महिला आयोग पीड़ित महिलाओं के साथ खड़ा है और ऐसे में उनको आगे जाकर घटना के संबंध में पूरी जानकारी देनी चाहिए। रेखा शर्मा ने बताया कि वे कल संदेशखाली मुद्दे पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल से भी मुलाकात करेंगी और बाद में राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मिलेंगी।

Tags:    

Similar News