भीगा-भीगा मौसम: कहीं पड़ेंगे ओले तो कहीं होगी तेज बारिश, जानें अगले 2 दिन का हाल

अगले 5 दिनों तक सिर्फ सौराष्‍ट्र और कच्‍छ को छोड़कर देश के बाकी हिस्‍सों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। सौराष्‍ट्र और कच्‍छ में यह लू 18 मार्च तक चलेगी।

Update: 2021-03-18 03:12 GMT

जयपुर आज उत्तर भारत के राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। खासकर राजस्थान में 18 मार्च से असर दिखेगा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते तीन दिन गरज के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। अभी पूरे देश के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वहीं एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इस कारण राज्य के कई इलाकों में हल्की बरसात होगी।

हल्की बरसात का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार 18 और 19 मार्च को राज्य के 12 जिलों में गर्जना के साथ हल्की बरसात का अलर्ट जारी किया है। अधिकांश हिस्‍सों में मार्च के मध्‍य में अब तापमान अधिक हो रहा है। अभी पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी रुक-रुककर हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार पाकिस्‍तान और जम्मू-कश्‍मीर के ऊपर ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है। इसका सीधा असर भारत के कई राज्‍यों पर पड़ेगा। इससे इन राज्‍यों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना है।

 

यह पढ़ें...झांसी में बोले आप नेता निर्मल मिश्रा, दिल्ली सरकार को कमजोर करने की साजिश

अगले 4 दिन तक तेज हवाओं के साथ बारिश

आईएमडी के अनुसार इस पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमालयी क्षेत्रों और उत्‍तर पूर्वी भारत के हिस्‍सों पर 18 मार्च को दिखेगा। वहीं मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी है कि इसके कारण अगले 4 दिन तक मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ के अधिकांश हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

18 मार्च तक लू चलेगी

मौसम विभाग के अनुसार 18 और 19 मार्च को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में ओलावृष्टि हो सकती है। अगले 5 दिनों तक सिर्फ सौराष्‍ट्र और कच्‍छ को छोड़कर देश के बाकी हिस्‍सों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। सौराष्‍ट्र और कच्‍छ में यह लू 18 मार्च तक चलेगी।

 

यह पढ़ें...युवराज सिंह का बल्ला फिर गरजा, 7 गेंदों में जड़े 5 छक्के, जीता लोगों का दिल

गरज के साथ बारिश

उत्तर प्रदेश में अभी मौसम शुष्क है। राज्य की राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 34.6 डिग्री सेल्सियस और वाराणसी में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसने 18 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। विभाग ने कहा है कि 19 मार्च को राज्य के अलग अलग जगहों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

Tags:    

Similar News