Budget 2024: ये चीजें हुईं सस्ती तो इनके बढ़े बजट में दाम, देखें पूरी लिस्ट

Budget 2024-25: सरकार ने कई चीजों पर कस्टम ड्यूटी घटाई है और इनमें प्रमुख तौर पर कैंसर की दवाइयों को शुल्क मुक्त कर दिया है।

Update: 2024-07-23 07:12 GMT

Gold Silver (सोशल मीडिया) 

Union Budget 2024-25: मोदी 3.0 का पहला बजट पेश कर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का वित्त मंत्री के रूप में ये लगातार सातवां बजट है। बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। मोदी 3.0 का पहला आम बजट मंगलवार को पेश किया गया। संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे पेश किया। वित्त मंत्री के रूप में उनका ये लगातार सातवां बजट है। बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। लेकिन आम आदमी की जेब पर किस चीज का बोझ बढ़ा है और किस ऐलान ने उन्हें राहत मिली है।

बता दें कि सरकार ने कई चीजों पर कस्टम ड्यूटी घटाई है और इनमें प्रमुख तौर पर कैंसर की दवाइयों को शुल्क मुक्त कर दिया है। तो आइए यहां जानते हैं कि क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता...

मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट मंगलवार यानी 23 जुलाई को संसद में पेश किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार देश में सरकार बनाना ऐतिहासिक है। देश की जनता ने सरकार पर भरोसा दिखाया है। वैश्विक हालात का महंगाई पर असर पड़ा है, लेकिन भारत में महंगाई नियंत्रण में है और ये 4 प्रतिशत के दायरे में है।

वित्त मंत्री ने कहा, अंतरिम बजट में हमने गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर फोकस किया था। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था लगातार चमक रही है। पूर्ण बजट भी इन पर केंद्रित है। हमारा कृषि क्षेत्र में उत्पादन बढ़ाने पर जोर है, विकसित भारत के लिए ये पहली प्राथमिकता है। उन्होंने सरकार की 9 प्राथमिकताओं को गिनाया। इनमें एग्रीकल्चर सेक्टर के साथ शहरी विकास, रोजगार और स्किल डेवलपमेंट, कृषि रिसर्च, ऊर्जा सुरक्षा, इनोवेशन, रिसर्च और ग्रोथ, अगली पीढ़ी में सुधार शामिल है।

क्या हुआ सस्ता

-सोना-चांदी सस्ता

-प्लेटिनम पर कस्टम ड्यूटी घटी

-कैंसर की दवाएं

-मोबाइल-चार्जर

-मछली का भोजन

-चमड़े से बनी वस्तुएं

-रसायन पेट्रोकेमिकल

-पीवीसी फ्लेक्स बैनर

Similar News