उत्तराखंड के 5 जिले हुए खुले में शौच से मुक्त, UN SANITATION COUNCIL ने की सराहना

क्रिश विलियम्स ने कहा कि भारत में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत हो रही उपलब्धियों से पूरा विश्व परिचित है। स्थायी विकास के लक्ष्यों के इस दौर में यह उपलब्धि निश्चित रुप से दूसरों को प्रेरित करेगी और हमें कुछ और अधिक करने को बाध्य करेगी।

Update: 2016-12-10 14:36 GMT

देहरादून: प्रदेश के 5 जनपदों और 51 विकास खंडों को पूरी तरह शौच मुक्त करने के उपलक्ष्य में निर्मल उत्तराखंड उत्सव का आयोजन किया गया। संयुक्त राष्ट्र संघ की वाटर सप्लाई एंड सैनीटेशन कोलेबरेटिव कौंसिल के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर क्रिश विलियम ने खुले में शौच से मुक्ति को एक बड़ी उपलब्धि बताया है। विलियम ने जेनेवा से भेजे अपने संदेश में कहा कि यह उपलब्धि दूसरों को भी प्रेरित करेगी। देहरादून में आयोजित 'निर्मल उत्तराखंड उत्सव' में मुख्यमंत्री हरीश रावत भी मौजूद थे।

बड़ी उपलब्धि

-क्रिश विलियम ने कहा कि भले ही मैं जेनेवा में हूं, लेकिन स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतरीन उपलब्धियों का जो उत्सव देवनगरी उत्तराखण्ड में आयोजित हो रहा है, उसमें मैं दिल से आपके साथ हूं।

-यूएन वाटर सप्लाई एवं सैनीटेशन कोलेबरेटिव कौंसिल के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने कहा कि मैं हाल में कई बार भारत आया हूं और मैं ही नहीं, बल्कि भारत में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत हो रही उपलब्धियों से पूरा विश्व परिचित है।

-क्रिश विलियम ने कहा कि स्थायी विकास के लक्ष्यों के इस दौर में यह उपलब्धि निश्चित रुप से दूसरों को प्रेरित करेगी और हमें कुछ और अधिक करने को बाध्य करेगी।

सहयोगियों की सराहना

-उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड ने जिस तेज गति से चमोली, चम्पावत, उत्तर काशी, उधमसिंह नगर और नैनीताल जनपदों को खुले में शौच से मुक्त किया है, वह अत्यन्त प्रभावशाली है।

-उत्तराखंड सरकार के योगदान की सराहना करते हुए क्रिश विलियम ने कहा कि यह डब्ल्यूएसएससीसी का सौभाग्य है, कि उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री हरीश रावत और पेयजल व स्वच्छता मंत्री, मंत्री प्रसाद नैथानी के कुशल मार्ग निर्देशन में काम करने का मौका मिला।

-क्रिश विलियम ने पिछले एक दशक में डब्ल्यूएसएससीसी के प्रशिक्षण और फॉलोअप कामों की सराहना करते हुए अपने सहयोगियों, खास कर विनोद मिश्रा को उनकी कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद दिया।

आगे बढने की इच्छा

-यूएन की सैनीटेशन कौंसिल के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने इस उपलब्धि को बदलाव के नये दौर का प्रतीक बताया और कहा कि कौंसिल खुले में शौच मुक्त इन पांच जनपदों से आगे बढ़ते हुए वह ओडीएफ प्लस में सहयोग देने की इच्छुक है।

-ओडीएफ प्लस से दिव्यांगों और बुजुर्गों को लाभ होगा। खास कर महिलाओं और बच्चियों की मासिक धर्म की समस्याओं से निपटा जा सकेगा।

-उन्होंने कहा कि ओडीएफ प्लस से जन सामान्य को घर और घर के बाहर स्वच्छता, सुरक्षा और सम्मानजनक तरीके से जीने की सुविधाएं मिल सकेंगी।

-क्रिस विलियम ने इस उत्सव को एक गौरवशाली क्षण बताते हुए कहा कि डब्ल्यूएसएससीसी इन जिलों में हुए कामों की सीख दूसरे राज्यों और दूसरे देशों तक ले जाएगी।

आगे स्लाइड्स में देखिए 'निर्मल उत्सव 'के कुछ और फोटोज...

Tags:    

Similar News