15 अगस्त को राष्ट्रगान न गाने वाले मदरसों पर अब होगी NSA की कार्रवाई!

Update: 2017-08-16 09:49 GMT
15 अगस्त को राष्ट्रगान न गाने वाले मदरसों पर अब होगी NSA के तहत कार्यवाही

लखनऊ: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यूपी सरकार द्वारा पहली बार मदरसों को अलग से झंडा रोहण और राष्ट्रगान करने का फरमान देने के बाद सूबे के लगभग हर मदरसों में राष्ट्रगान और झंडारोहण कर विडियोग्राफी कराई गयी थी। लेकिन कुछ ऐसे भी मदरसे थे जिन्होंने सरकार के फरमान सिरे से खारिज कर दिया था, प्रशासन अब उनपर कार्रवाई करने की तयारी कर रही है।

दरअसल, बताया जा रहा है कि सरकार के इस आदेश का करीब 150 मदरसों में पालन नहीं किया गया। जिसकी शिकायत मिलने पर बरेली के डिविजनल कमिश्नर डॉ पीवी जगनमोहन ने कहा है कि अगर आरोप सही पाए गए तो इन मदरसों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी।

यह भी देखें...अब तो हद ही हो गई, यहां नही गाया गया स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान

डिविजनल कमिश्नर ने कहा कि जहां राष्ट्रगान नहीं गाने के सबूत मिले हैं उन मदरसों से जुड़े लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) लगाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि, जिन्होंने इस बाबत शिकायत की है उनसे पुख्ता सबूत पेश करने को कहा गया है। अगर जांच में राष्ट्रगान नहीं गाए जाने की पुष्टि हुई और मदरसा प्रबंधन लिखित में यह स्वीकार करता है तो हम उनके खिलाफ केस दर्ज करेंगे।

यह भी देखें...बरेली : मदरसों में फहराया जाएगा तिरंगा, पर नहीं गाया जाएगा राष्ट्रगान

उन्होंने कहा कि अगर पुख्ता सबूत मिले तो हम ऐसे लोगों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ नेशनल ऑनर ऐक्ट और नेशनल सिक्यारिटी ऐक्ट के तहत कार्रवाई कर सकते हैं।

बरेली के शहर काजी मौलाना असजद रजा खान ने पहले ही ऐलान कर रखा था कि राष्ट्रगान गैरइस्लामी है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे शब्द हैं जो इस्लाम के खिलाफ हैं। इसके अलावा दरगाह आलाहजरत से मदरसों में राष्ट्रगान न गाए जाने का फरमान भी जारी हुआ था।

बतादें, लगभग 150 मदरसों में तिरंगा तो फहराया गया, लेकिन राष्ट्रगान नहीं गाया गया। इसकी जगह सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां का तराना पढ़ा गया।

इससे पहले यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने 3 अगस्त को राज्य के सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र जारी करते हुए कहा था कि राज्य के सभी मदरसों में तिरंगा फहराकर राष्ट्रगान गाया जाएगा साथ ही इस कार्यक्रम की वीडियोग्राफी भी की जाएगी।

Tags:    

Similar News