गुजरात चुनाव: first phase की वोटिंग खत्म, 89 सीटों पर कुल 68% मतदान

Update: 2017-12-09 13:52 GMT
गुजरात चुनाव: पहले चरण के लिए पूरा हुआ मतदान, 89 सीटों पर कुल 68% मतदान

गांधीनगर:गुजरात में पहले चरण का मतदान 68% प्रतिशत के बीच होने की खबरें हैं जबकि शुरुआत बहुत खराब रही थी पहले दो घंटे में मात्र दस प्रतिशत मत ही पड़े थे। लेकिन शाम तक यह आंकड़े दुरुस्त हो गए। वोटिंग कम हो या ज्यादा जीतेगी तो भाजपा। पहले चरण के मतदान के बाद ही विपक्ष के सुर कुछ इसी तरह के संकेत देने लगे हैं जबकि अभी दूसरे चरण का मतदान बाकी है।



19 जिलों की 89 सीटें

इस चरण में गुजरात के कच्छ, सुरेंद्रनगर, मोराबी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरोली, भावनगर, बोटाड, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग, नवसारी और वलसाड जिले की 89 विधानसभा सीटें हैं।

क्या विपक्ष के हिसाब से गुजरात में भाजपा की जीत आज हुए मतदान से तय हो गयी है। विपक्ष के आरोपों पर गौर करें तो आप खुद जान जाएंगे कि भाजपा गुजरात में भी जीत का परचम फहराने जा रही है। विपक्ष का अब तक लगभग हर चुनाव में यही आरोप रहा है कि ईवीएम में गड़बड़ी करके भाजपा जीत जाती है और गुजरात में तमाम जगह ईवीएम को लेकर आज ढेरों शिकायतें आयी हैं। पोरबंदर में चुनाव आयोग की एक टीम को पोलिंग बूथ पर जाना पड़ा कारण लोगों ने शिकायत की थी कि ईवीएम ब्लूटूथ से कनेक्ट थी। इसी तरह सूरत, राजकोट आदि तमाम स्थानों से ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें आयीं।

एक जगह तो ईवीएम वाई फाई से कनेक्ट होने की खबर आई। इसी तरह यूपी नगर निकाय चुनावों में मतदान के दौरान लगाए गए आरोपों की तर्ज पर यहां भी तमाम जगह लोगों ने आरोप लगाया कि वोट किसी और को कर रहे हैं जा भाजपा को रहा है.. चुनाव आयोग के अधिकारी इसको तकनीकी खराबी बता रहे हैं। कांग्रेस ने कई जगहों पर ईवीएम मशीन में गड़बड़ी की शिकायत की है। कांग्रेस ने भी ईवीएम के वाई फाई से कनेक्ट होने की शिकायत की है। कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने आरोप लगाते हुए कहा कि वह ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत चुनाव आयोग से करेंगे। उन्होंने कहा, ‘कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबर है, कहीं मशीनों में खराबी की वजह से मतदान शुरू होने में देरी हुई।’ उन्होंने कहा कि अभी तक 16 जगहों से ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें सामने आईं। पोरबंदर से 8, अंबरेली से 3, वलसाड से 5 बूथों में गड़बड़ी की खबर सामने आई है।

सूरत के वराछा में सरदार पटेल विद्यालय में बने बूथ पर ईवीएम मशीन के खराब होने की बात सामने आई, जिसे बदल दिया गया। यहां पर चुनाव आयोग के मास्टर ट्रेनर विपुल गोटी ने कहा, ‘हमने दो ईवीएम और एक वीवीपीएटी बदलीं हैं। इसे कोई तकनीकी खराबी नहीं कह सकते, ये इलेक्ट्रॉनिक सामान है, इसमें कुछ दिक्कत हो सकती है। अब सब ठीक है और वोटिंग शुरू हो चुकी है।’

आम आदमी पार्टी ने ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा एक बार फिर उठाया। आप के मुताबिक उत्तर प्रदेश के स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत के लिए वोटिंग मशीन जिम्मेदार है। वहीं गुजरात में भी जीतेगी।

उधर बीजेपी ने कांग्रेस के आरोपों को बेबुनियाद करार देते हुए इसे उसकी बौखलाहट करार दिया है। वित्तमंत्री अरुण जेटली भी कुछ ऐसा ही कहते नजर आ रहे हैं कि बीजेपी आराम से जीत जाएगी क्योंकि कांग्रेस की चुनावी रणनीति फेल हो गई है। इसी तरह बीजेपी नेता रेशमा पटेल जब जूनागढ़ में वोट डालने पहुंचीं तो वहां मौजूद पटेल समाज के एक ग्रुप ने हंगामा कर दिया। क्योंकि रेशमा पहले हार्दिक पटेल के साथ थीं, जैसे ही भाजपा ने उन्हें टिकट का लालच दिया वैसे ही ठीक चुनाव से पहले उन्होंने बीजेपी ज्वॉइन कर ली।

वहीं बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस के इन आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा, ‘अभी मतदान खत्म भी नहीं हुआ और ये तो पहले चरण का मतदान है। कांग्रेस की हार स्पष्ट है और यह उनके चेहरे पर लिखा हुआ है। वे ईवीएम के पीछे अपनी हार को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। इस सबका सीधा मतलब विपक्ष के हिसाब से यही होना चाहिए कि ईवीएम में गड़बड़ी की गई इसीलिए गुजरात में भाजपा की जीत भी तय हो गई है क्योंकि नतीजे आने पर भी यही कहा जाने वाला है।

Tags:    

Similar News