AUDIO: गतिमान की गति केवल 113 km/h, झूठे निकले रेलवे के दावे ?

Update: 2016-04-06 05:35 GMT

आगरा: रेलवे ने दावा किया था कि गतिमान एक्सप्रेस का ट्रैक पर 160 किमी./घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी, लेकिन असलियत में गतिमान 113 से 115 किमी./ घंटे से ऊपर नहीं चल पाई। इस बात का खुलासा एक वेबसाइट से हुआ, जिसने गतिमान एक्सप्रेस् के दिल्ली से आगरा आते हुए रास्ते में पढ़ने वाले हर स्टेशन पर स्पीड चेक की जो। इस वेबसाइट के दावे पर एनसीआर रेलवे डिवीजन के सीपीआरओ ने भी मुहर लगा दी।

Full View

क्या है हकीकत ?

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस मंगलवार को सुबह अपने निर्धारित रुट पर निजामुद्दीन स्टेशन से निर्धारित 100 मिनट में आगरा कैंट स्टेशन पर पहुंची। रेलवे अधिकारियों ने दावा किया कि गतिमान एक्सप्रेस ने 160 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से ये सफर तय किया है। वहीं, एक वेबसाइट www.indiarailinfo.com ने दावा किया है की ट्रेन 188 किमी. के सफर में रास्ते में पड़ने वाले किसी भी स्टेशन से 113 किमी. प्रति घण्टा की स्पीड से ज्यादा तेज नहीं चली।

ये भी पढ़ें: गतिमान से आगरा को नहीं फायदा, होटल बिजनेस पर भी पड़ेगा असर

प्रमुख स्टेशन पर क्या रहा हाल

वेबसाइट के दावे के अनुसार, गतिमान एक्सप्रेस हजरत निजाममुद्दीन से मंगलवार की सुबह रवाना हुई। जब ट्रेन फरीदाबाद से गुजरी तो ट्रेन की अधिकतम स्पीड 113 किमी. प्रति घंटा थी। गतिमान की यही स्पीड कोसीकलां और मथुरा जंक्शन पर रिकॉर्ड हुई। कहीं भी ट्रेन की स्पीड 113 से ऊपर नहीं गई। जब ट्रेन आगरा पहुंची तो भी स्पीड 113 ही थी।

क्या कहना है सीपीआरओ (एनसीआर) का ?

एनसीआर के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर विजय कुमार के अनुसार ये वेबसाइट रेलवे की अधिकृत वेबसाइट नहीं है, लेकिन ये बात सही है कि गतिमान की एवरेज स्पीड 113 से 115 किमी. प्रति घण्टा ही रही है। कहीं कहीं पर ट्रेन ने 160 का आंकड़ा छुआ है।

ये भी पढ़ें: पत्रकारों की वजह से देर से चली गतिमान एक्सप्रेस, 100 मिनट में पहुंची

रेलवे ट्रैक की वजह से नहीं चली 160 किमी प्रति घंटा

सीपीआरओ विजय कुमार के अनुसार, दिल्ली से आगरा आते हुए जगह-जगह लगे कॉशन आर्डर की वजह से ट्रेन अपनी अधिकतम स्पीड नहीं पकड़ पाई। अगर 160 किमी. प्रति घंटे की स्पीड से चले तो 90 मिनट में ये सफर पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: इनसे पीछे है गतिमान एक्सप्रेस, ये हैं वर्ल्ड की फाइव फास्टेस्ट ट्रेनें

Tags:    

Similar News