पांच दिन में तीन देश साधकर लौटे मोदी, अब इतने ही दिन के लिए सुषमा चलीं अफ्रीका

Update: 2018-06-02 11:09 GMT

नई दिल्ली: तीन दिनों में तीन देशो की महत्वपूर्ण यात्रा करने के बाद शनिवार को पीएम मोदी इंडिया वापस आये. वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पांच दिवसीय दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए निकल गईं. विदेश मंत्री अफ्रीका में आयोजित कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी।

कई निशाने साधे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच दिन में इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर की यात्रा की. इस दौरान उन्होंने कई देशों के महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात की. एक्ट ईस्ट पालिसी के लिए उन्होंने कई समझौते भी किये। चीन के साथ भी व्यापर बढ़ाने पर जोर दिया। अमरीका के रक्षा मंत्री से मुलाकात की. सिंगापुर और भारत के बीच पर्यटन बढ़ावा के लिए कई योजनाएं लाई गईं. मोदी ने मंदिर, बौद्ध मंदिर का भी भ्रमण किया। भारतीय हाई कमीशन द्वारा स्थापित कला संगम का उद्घाटन किया। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सिंगापुर में तीन मोबाइल ऐप का भी शुभारम्भ किया। कुल मिलकर मोदी की यह यात्रा भारत के पडोसी देशों के साथ अपनी सीमाओं को सुरक्षित रखने का सांकेतिक कदम भी था जिसमें मोदी सफल रहे.

विदेश मंत्री चलीं दक्षिण अफ्रीका

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पांच दिन के दौरे पर शनिवार को दक्षिण अफ्रीका रवाना हुईं। वह वहां ब्रिक्स और इब्सा समूह के देशों के मंत्री स्तरीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगी। विदेश मंत्री दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी को ट्रेन के डब्बे से बाहर निकाले जाने की घटना की याद में वहां होने वाले कई कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगी। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, सुषमा स्वराज अपनी इस यात्रा के दौरान दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर सकती हैं। वह महात्मा गांधी को ट्रेन के डब्बे से उतार देने की घटना की 125वीं बरसी पर अफ्रीका के पीटरमारित्जबर्ग में 6-7 जून को आयोजित होने वाले कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी।

Tags:    

Similar News