CM योगी बोले- अंग्रेज मानसिकता वाले असहिष्णुता के जरिए छवि बिगाड़ रहे

Update: 2017-08-09 13:08 GMT

गोरखपुर: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, कि 'अंग्रेज देश से चले गए लेकिन कुछ लोगों के अंदर से उनकी मानसिकता नहीं जा सकी है। अंग्रेज मानसिकता के यही लोग देश की व्यवस्था को ठीक करने में बाधा बन रहे हैं। देशहित में पीएम नरेंद्र मोदी कोई निर्णय लेते हैं तो अंग्रेज मानसिकता के लोग इस निर्णय में बाधा बनते हैं। 9 अगस्त को महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की थी। आज के दिन हमें अंग्रेज मानसिकता वालों को सबक सिखाने का संकल्प लेना होगा।'

सीएम योगी ने ये बातें बुधवार (09 अगस्त) को जिला अस्पताल के ब्लड बैंक परिसर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय रक्त समूह निर्देशिका के विमोचन और रक्तदान शिविर के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने बिना किसी पार्टी का नाम लिए कहा, कि 'अंग्रेजों का जूठन खाकर देश की व्यवस्था खराब करने की साजिश रचने वाले असहिष्णुता से देश की छवि खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। पीएम मोदी देश को अंतरराष्ट्रीय शक्ति बनाना चाहते हैं लेकिन कुछ तत्व बाधा बन रहे हैं।'

अंग्रेज मानसिकता से मुक्ति की जरूरत

योगी बोले, 'हमारे क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने देश को दुनिया का शक्तिशाली राष्ट्र बनाने का सपना देखा था। हमें उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प लेना होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन का जिक्र किया। हमें अंग्रेजों की मानसिकता, उनकी उनके जैसी सोच रखने वालों, व्यवहार करने वालों से मुक्ति पानी है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें सीएम योगी ने दिए और कई तोहफे ...

देश में 120 लाख यूनिट खून की रोजाना जरूरत

मुख्यमंत्री ने कहा, कि देश में 120 लाख यूनिट खून की रोजाना जरूरत होती है लेकिन उपलब्धता सिर्फ 60 लाख यूनिट की है। बाकी बचे लोगों के सामने सिर्फ दो रास्ते होते हैं, या तो वह असमय दम तोड़ दें या पेशेवर रक्तदाताओं से खून लेकर खुद को बीमार करें। इसलिए भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश और देश में रक्तदान अभियान चलाने का निर्णय लिया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी समारोह से अच्छा अवसर इसे शुरू करने का नहीं हो सकता था।

सूची में रेयर ग्रुप वाले बहुत ज्यादा

मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम में मिले रक्त समूह निर्देशिका (डायरेक्टरी) में कई ऐसे रक्तदाता हैं जिनका ब्लड ग्रुप काफी रेयर है। यानी ए निगेटिव, एबी निगेटिव, ओ निगेटिव आदि। ऐसे ग्रुप के लोग काफी कम मिलते हैं। यह निर्देशिका भाजपा के जिला कार्यालय, प्रदेश भाजपा मुख्यालय और संगठन के पास रहेगी ताकि जरूरत पडऩे पर फोन कर रक्तदाता को बुलाया जा सके।

एक साथ न करें रक्तदान

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें एक साथ रक्तदान नहीं करना है। निर्देशिका में जिन लोगों ने अपने नाम दर्ज कराए हैं उन्हें जरूरत पडऩे पर रक्तदान के लिए बुलाया जाए। ऐसा कर हम ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों की मदद कर सकेंगे। कहा कि 18 से 60 साल आयु वर्ग का हर स्वस्थ व्यक्ति तीन महीने पर एक बार रक्तदान कर सकता है। ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि दिन में दो बार रक्तदान कर दें। रक्तदान को लेकर समाज में फैली भ्रांतियों के चक्कर में नहीं पडऩा चाहिए। रक्तदान से खून शुद्ध होता है शरीर में स्फूर्ति आती है।

स्वच्छता बड़ी चुनौती

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे सामने स्वच्छता सबसे बड़ी चुनौती है। भारत के नागरिकों को स्वस्थ बनाने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। हमें खुद की सफाई से इसकी शुरुआत करनी होगी। अपने घर, मोहल्ले, वार्ड, शहर और देश को स्वच्छ बनाने में जुटना होगा।

दिए कई तोहफे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रांगण में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के लाभार्थियों के स्वीकृति पत्र का वितरण समारोह में गोरखपुरवासियों को कई तोहफे दिए। उन्होंने 9 परियोजनाओं को लोकार्पण किया जबकि 76 परियोजनाओं के शिलान्यास की घोषणा की। इस कार्यक्रम में दूर दराज से प्रधानमंत्री आवास योजना के 5129 लाभार्थियों को आमंत्रित किया गया था जिसमें कुछ को मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से आवास प्रमाण पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम में काफी संख्या में भाजपा के बड़े नेता भी शामिल हुए।

'प्रदेश सरकार 10 लाख आवास प्रदान करेगी'

योगी आदित्यनाथ ने कहा प्रदेश सरकार 10 लाख आवास प्रदान करेगी। इसमें शहर के गरीब भी आवास पाएंगे। अकेले गोरखपुर जिले में 5129 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत चयनीत किया किया गया है। तीन नगर पंचायतों में सूची अंतिम दौर में है, जल्द ही उन्हें भी योजना का लाभ दिलाया जाएगा। उन्होंने इस योजना के लिए नगर विकास विभाग को बधाई दी। विकास कार्यो के मसले पर उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर तंज कसे। परसा डाड पुल का लोकार्पण करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार में परसा डाड़ पुल की योजना बनी लेकिन बाद की सरकारों ने उसे उपेक्षित छोड़ दिया था।

 

 

Tags:    

Similar News