योगी सरकार की चौथी कैबिनेट बैठक में एंटी भू माफ़िया स्क्वॉड गठन को मिली मंज़ूरी

Update: 2017-04-25 13:50 GMT
योगी सरकार की चौथी कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला, एंटी भू माफ़िया स्क्वॉड के गठन को मंज़ूरी

लखनऊ: यूपी के सीएम का पद संभालने के बाद से योगी सरकार लगातार एक्शन में दिख रही है। इसी के तहत मंगलवार (25 अप्रैल) को सरकार ने चौथी कैबिनेट बैठक की। इसमें कई अहम फैसलों पर मुहर लगी। यूपी कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले लिए गए। इनमें स्कूलों में महापुरुषों के जन्मदिन पर छुट्टियां रद्द करने का प्रस्ताव भी पास किया गया।

कैबिनेट बैठक में मुख्य तौर पर 3 महत्वपूर्ण फ़ैसले लिए गए। इनमें भू माफ़िया के विरुद्ध स्क्वॉड बनाने की बात कही गई। योगी सरकार में बिजली मंत्री और प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा, संकल्प पत्र में वादा किया था कि एंटी भू माफ़िया स्क्वॉड के गठन को मंज़ूरी दी जाएगी, जिसे आज मिल गई।

सपा सरकार देती थी जमीन कब्जे को बढ़ावा

प्रेस से बात करते हुए श्रीकांत शर्मा ने कहा, कि जवाहरबाग़ की जमीन पर कब्ज़ा पिछली सरकार की सुस्ती की वजह से हुआ। अगले दो महीने में पूरे राज्य में सरकारी ज़मीन पर क़ब्ज़ा करने वालों की सूची बनाई जाएगी। शर्मा बोले, पिछली सरकार निजी ज़मीनों पर कब्जा को बढ़ावा देती थी।

'अपना भारत' की खबर का असर

योगी सरकार तालाबों पर क़ब्ज़े को लेकर भी सख्त दिखी। सरकार ने चेती तालाब के सर्वे कराने का फैसला लिया। बता दें, कि इस खबर को newstrack.com के सहयोगी अखबार 'अपना भारत' ने प्रमुखता से उठाया था। इसी खबर का असर है कि आज प्रदेश सरकार की चौथी कैबिनेट बैठक में ये महत्वपूर्ण फैसला लिया गया।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें और किन मुद्दों पर कैबिनेट बैठक में लिया गया फैसला ...

कार्रवाई नहीं होने पर नपेंगे थानेदार

टास्क फ़ोर्स प्रदेश मंडल ज़िला और तहसील स्तर पर गठित होगी। सरकार दबंगों की सूची भी जारी करेगा। साथ ही अब ऑनलाइन शिकायत भी की जा सकती है। इसके अलावा यदि निजी संपत्ति पर कब्जे को पुलिस नहीं छुड़ाती है तो संबंधित थानेदार पर कार्रवाई की जाएगी।

अब सार्वजनिक स्थल पर क़ब्ज़ा होगा अवैध

यूपी सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि अब सार्वजनिक स्थल पर क़ब्ज़ा कर उसे धार्मिक रूप देना अवैध माना जाएगा। अब धर्म की आड़ में ज़मीन पर क़ब्ज़ा नहीं हो सकेगा।

महापुरुषों की जयंती पर चली कैंची

योगी सरकार ने महापुरुषों की जयंती पर भी कैंची चलाई है। इसके तहत 15 अवकाश रद्द कर उन महापुरुषों के बारे में बताने के लिए एक घंटा चर्चा-परिचर्चा और गतिविधि की जाएगी। स्वतंत्रता सेनानी के बलिदान दिवस और जयंती पर कॉलेज स्कूल में कार्यक्रम होंगे।

15 मई से चलेगा विशेष सत्र

सके अलावा 15 मई को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। यह एक हफ़्ते तक चलेगा। इस विशेष सत्र में जीएसटी पास कराने के लिए चर्चा होगी।

एंटी भूमाफ़िया टास्क फ़ोर्स इनके जिम्मे

चीफ सेक्रेटरी राज्य स्टार पर एंटी भूमाफ़िया टास्क फ़ोर्स के अध्यक्ष होंगे। जबकि कमिश्नर मंडल स्तर पर। ज़िला स्तर पर ये जिम्मेदारी डीएम को सौंपी गई है। जबकि एसडीएम तहसील स्तर पर निगरानी करेंगे।

सुकना में शहीद के परिजनों को मिलेगा 30 लाख

वहीं, छत्तीसगढ़ के सुकना में हुए नक्सली हमले में यूपी के शहीद जवानों के परिजनों को 30 लाख की मदद का फैसला लिया गया। इसके अलावा एटा में एसपी सिंह बघेल और मुज़फ़्फ़रनगर में सतीश महाना और सुरेश राणा शहीद के परिजनों से मिलने और सांत्वना देने उनके घर जाएंगे।

Tags:    

Similar News