summer skin care: ये फेस पैक आपको बनाएं खूबसूरत और हर दिल अजीज, करें ट्राई

इन प्रोडक्ट्स को ध्यान से देखने पर पाएंगे कि इसमें भी नैचुरल फल, सब्जियों, मसालों के तत्व होते हैं लेकिन इनकी मात्रा न के बराबर होती है, जिससे इनका फायदा नहीं मिल पाता है। बताते हैं कुछ ऐसे ही नैचुरल फेस मास्क पैक के बारे में,

Update: 2021-03-17 05:36 GMT
गर्मियों में इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए लगाएं ये 3 घरेलू फेस पैक, लोग होंगे दीवाने

लखनऊ : तापमान बढ़ने लगा है, गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। गर्मियों में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है स्किन की। पसीने, तेज धूप और सड़ी गर्मी से स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। टैनिंग के अलावा स्किन पर रैशेज, कील-मुंहासे और स्किन बर्न जैसी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में स्किन की सही और अच्छी तरह से देखभाल की जाए। स्किन के लिए वैसे तो मार्केट में कई तरह के सनस्क्रीन और अन्य प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि ये सभी की स्किन पर सूट करें।

नैचुरल फेस मास्क पैक

लोग लोग अपने चेहरे को निखारने के लिए क्या-क्या उपाय नहीं करते। ऐसे में मार्केट में महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने में अक्सर आपकी पैसे खर्च हो जाते हैं लेकिन आपको इससे कोई खास फायदा नहीं होता। इन प्रोडक्ट्स को ध्यान से देखने पर पाएंगे कि इसमें भी नैचुरल फल, सब्जियों, मसालों के तत्व होते हैं लेकिन इनकी मात्रा न के बराबर होती है, जिससे इनका फायदा नहीं मिल पाता है। बताते हैं कुछ ऐसे ही नैचुरल फेस मास्क पैक के बारे में,

यह पढ़ें...कोरोना पर होने वाली PM मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को साफ करने वाले गुण होते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए जानी जाती है।1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी,2 बड़े चम्मच टमाटर का रस

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर के रस को एक बाउल में मिलाएं।जब तक अच्छा पेस्ट न बन जाए तब तक इसे फेटते रहें।फिर चेहरे पर फेस पैक लगाएं और इसे सूखने दें। पैक सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। -अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो अच्छा होगा कि आप चेहरे पर फेस पैक लगाने से पहले शरीर के छोटे हिस्से पर पैच टेस्ट कर लें।

 

शहद और नींबू फेस पैक

शहद में विटामिन, मिनरल्स, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और कुछ एंजाइम होते हैं, जो स्किन की अंदर से सफाई करते हैं। इस पैक को लगाने से न सिर्फ चेहरे के पिंपल्स रोकने में मदद मिलती है बल्कि चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी आता है। चम्मच शहद नींबू के रस की कुछ बूंदें लें। फिर उसे लगा लें।

एक चम्मच शहद में नींबू के रस की 3-4 बूंदें मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरे को 20 मिनट के बाद पानी से धो लें। नींबू का रस आपकी त्वचा को संवेदनशील बना सकता है इसलिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगा लें।

यह पढ़ें...केंद्र सरकार ने कोवैक्सीन के 2 करोड़ डोज का दिया ऑर्डर, एक डोज की कीमत 157.50 रुपया

एलोवेरा, नींबू और शहद फेस पैक

एलोवेरा का फेस पैक पिंपल्स को रोकने में मदद करता है। इसे अगर नींबू और शहद के साथ मिला कर लगाया जाए तो स्किपन पर ग्लो आता है. एलोवेरा स्किन को नमी भी देता है।2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद।एलोवेरा जेल, नींबू का रस और शहद को सीमित मात्रा में मिलाएं।पैक को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं।पैक को 15 मिनट चेहरे पर रखने के बाद पानी से धो लें।

Tags:    

Similar News