Hair Tips: कहीं गीले बालों में कंघी तो नहीं करते आप ?

Hair Care Tips: आज हम आपको बताने वाले हैं कि गीले बालों में कंघी करना चाहिए या नहीं।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-23 08:00 GMT

Hair Care Tips (Photo- Social Media)

Hair Care Tips: जिस तरह से स्किन की बहुत अधिक देख भाल करनी पड़ती है, उसी तरह से बालों की भी खूब केयर करनी पड़ती है, जी हां! क्योंकि कहा जाता है कि बालों से ही महिलाओं की असली खूबसूरती होती है। वैसे बात तो सच ही है, क्योंकि जब बाल लंबे, काले और घने होने के साथ ही शाइन करते हैं तो महिलाओं का निखार चार गुना बढ़ जाता है। बदलते मौसम के अनुसार ही बालों की केयर करने का तरीका भी बदलना पड़ता है, क्योंकि मौसम का असर तो बालों पर भी पड़ता है। वैसे तो महिलाएं बालों की खूबसूरती के लिए क्या-क्या नहीं करतीं, लेकिन एक गलती की वजह से उनकी सारी कोशिशों पर पानी फिर जाता है, और बालों से जुड़ी ये एक गलती लगभग सभी महिलाएं ही किया करती हैं, जिसकी वजह से बाल टूटना बंद ही नहीं होता।

बालों को धोने के बाद तुरंत कंघी करने से बचें (Balo Ka Rakhe Aise Dhyan)

महिलाएं और लड़कियां अपने बालों का जितना ध्यान रखती हैं, उतना कोई भी नहीं रखता, बालों को चमकदार, सुंदर व घना बनाने के लिए तरह-तरह के शैंपू, तेल, कंडीशनर और न जाने किन-किन चीजों का इस्तेमाल करती हैं, कुछ तो घरेलू उपचार के जरिए ही बालों की देख भाल करतीं हैं, हालांकि इतनी केयर करने का क्या फायदा, जब एक गलती वे ऐसी कर देती हैं, जिसकी वजह से उनके बाल झड़ना बंद ही नहीं होते।


महिलाएं अपने बाल हफ्ते में एक या दो दिन धुलती हैं, और बाल धुलने के तुरंत बाद ही वे कंघी कर लेती हैं, लेकिन आपको बता दें कि बाल धुलने के तुरंत बाद कंघी नहीं करना चाहिए, जी हां! कई एक्सपर्ट द्वारा यह बताया जा चुका है कि बाल धुलने के तुरंत बाद कंघी करना बालों के लिए अच्छा नहीं होता, आइए इसकी वजह भी आपको बता देते हैं।

क्यों नहीं करनी चाहिए गीले बालों में कंघी (Hair Care Tips In Hindi)

अब सवाल ये आता है कि आखिरकार गीले बालों में कंघी क्यों नहीं करनी चाहिए, तो आपको बता दें कि दरअसल जब बाल गीले होते हैं तो नमी के कारण वे कमजोर हो जाते हैं, ऐसे में जब कोई भी गीले बालों में कंघी करता है तो बाल तेजी से टूटते हैं। इसके साथ ही गीले बालों में कंघी करने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, इस वजह से बालों में हमेशा तभी कंघी करें, जब बाल अच्छे से सूख जाएं।

Tags:    

Similar News