Hartalika Teej 2024: तीज पर फूलों सा खिल उठेगा चेहरा, घर पर ही लगाएं ये जबरदस्त फेस पैक

Skin Care Tips For Hartalika Teej 2024: तीज के मौके पर औरतें अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए फेशियल करवाती हैं। लेकिन आप होममेड फेस पैक से भी ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।

Written By :  Shreya
Update: 2024-09-03 06:48 GMT

रुबीना दिलैक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Beauty Tips For Hartalika Teej 2024 In Hindi: हरतालिका तीज आने में बस कुछ दिन का ही समय बचा है। यह त्योहार इस साल 6 सितंबर, शुक्रवार (Hartalika Teej Date) को मनाया जाएगा। यह व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है, क्योंकि इस दिन सुहागिनें निर्जला व्रत और माता पार्वती-भगवान शंकर की विधि विधान से पूजा-अर्चना करके अपने सुहाग की लंबी आयु और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। इस व्रत को कुंवारी कन्याएं भी रखती हैं।

कजरी तीज पर 16 श्रृंगार का विशेष महत्व है। तीज के दिन सुहागिन महिलाएं खूब सजना संवरना पसंद करती हैं। इसके लिए वह अपनी तैयारियां पहले से ही शुरू कर देती हैं। खासकर, इस विशेष मौके पर सभी औरतें अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए फेशियल कराती हैं। लेकिन अगर आपके पास सैलून जाने का समय नहीं है या फिर आप इन सभी चीजों पर इतना पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो हम आपके लिए 3 बेहतरीन होममेड फेस पैक लेकर आए हैं, जिसे चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा इंस्टेंट शीशे जैसा चमक उठेगा। तो चलिए जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका।

ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक (Homemade Face Pack For Glowing Skin In Hindi)

1- बेसन और हल्दी का फेस पैक

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इस फेस पैक को बनाने का तरीका कुछ समय पहले एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया ने शेयर किया था, जिसे काफी ज्यादा पसंद किया गया था। इसे बनाना काफी ज्यादा आसान है। इसके लिए आपको चाहिए बेसन, गुलाब जल और दही। एक बड़ी कटोरी ले लीजिए, फिर उसमें दो चम्मच बेसन, 2 से 3 चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिला लें और एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अगर पेस्ट बहुत गाढ़ा है तो दही थोड़ा और एड कर सकते हैं। जब मिक्सचर तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करके 10-15 मिनट तक रखना है। इसके बाद जब यह सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस फेस पैक से आपको एक ही यूज में कमाल का असर देखने को मिलेगा।

2- शहद और दूध वाला फेस पैक

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शहद और दूध दोनों ही स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। इनके गुण चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं। शहद और दूध से फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए एक कटोरी में 2 टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून कच्चा दूध डालकर मिला लेना है। इसके बाद साफ चेहरे पर इसे अप्लाई करें और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

3- चावल के आटा का फेस पैक

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरियन स्किन केयर रूटीन में चावल के आटे का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इस समय भारत में भी स्किन केयर में लोग चावल के आटे का इस्तेमाल खूब कर रहे हैं। इसके लिए 2 चम्मच चावल के आटे में 2-3 चम्मच कच्चा दूध और थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे साफ चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। कंसिस्टेंसी के अनुसार आप दूध की मात्रा बढ़ा सकते हैं। 20 मिनट बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें। इस फेस पैक के भी बेस्ट रिजल्ट देखने को मिलते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों को अमल में लाने से पहले संबंधित डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News