Breakfast For Kids: बच्चों के लिए बनाइये पिज़्ज़ा पराठा, बेहद आसान है इसे बनाना

Breakfast For Kids:बच्चों के लिए कुछ झटपट और उन्हें पसंद आने वाला नाश्ता बनाना हर एक माँ के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता। वहीँ आज हम आपके लिए पिज़्ज़ा पराठा की रेसिपी लेकर आये हैं जो उन्हें पसंद ज़रूर आएगी।

Update: 2023-12-06 04:15 GMT

Breakfast For Kids (Image Credit-Social Media)

Breakfast For Kids: 'रोज़ सुबह बच्चों को नाश्ते में ऐसा दिया जाये जो उन्हें पसंद भी आये और वो घर पर ही तैयार हो जाये' आजकल की हर माँ का शायद यही सोचना है। ऐसे में बच्चों के लिए ख़ास चीज़ें बनाना और उन्हें वो पसंद आ जाना भी बड़ी बात लगती है। वहीँ आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लाये हैं जिससे आप भी खुश रहेंगीं और इसे खाकर आपके बच्चे भी। आइये जानते हैं पिज़्ज़ा पराठा कैसे बनाया जा सकता है।

पिज़्ज़ा पराठा की रेसिपी

इसमें कोई दोराय नहीं है कि पिज़्ज़ा अधिकांश बच्चों का पसंदीदा है और लगभग सभी बड़े शहरों में ब्रांडेड पिज़्ज़ा आउटलेट हैं। लेकिन क्या होगा अगर हम आपके लिए इसे और अधिक किफायती बना दें और आपको पिज़्ज़ा पराठा की एक रेसिपी दें जिसे घर पर बनाया जा सकता है? ये आपके बच्चों के लिए एक स्वादिष्ट व्यंजन होगा और वे इसे कुछ ही समय में चट कर जाएंगे। तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

पिज़्ज़ा पराठा बनाने की सामग्री

आटा – 500 ग्राम

ख़मीर - 2 चम्मच

चीनी – 2 चम्मच

तेल - 3 बड़े चम्मच

शिमला मिर्च - 1 कप कटी हुई

पत्तागोभी - 1 कप कटी हुई

अदरक - 1 टुकड़ा पिसा हुआ

हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई

बेबी कॉर्न - 2 कटे हुए

मोत्ज़ारेला चीज़ - 100 ग्राम कसा हुआ

धनिया पत्ती - 1 बड़ा चम्मच

काली मिर्च पाउडर – आधा चम्मच

तेल ज़रूरत अनुसार

नमक- स्वादानुसार

पिज़्ज़ा पराठा बनाने की विधि

सबसे पहले आटा गूंथ लें। ऐसा करने के लिए, खमीर, चीनी, तेल और नमक को मिलाएं; फिर, इसे थोड़े गर्म पानी से गूंथ लें। जब आटा छूने पर थोड़ा नरम लगने लगे तो उस पर तेल छिड़कें और कपड़े से ढक दें। इसे एक से दो घंटे तक स्टोर भी किया जा सकता है. एक कटोरे में सभी सब्जियां (शिमला मिर्च, पत्तागोभी, मक्का, पनीर, मिर्च और अदरक) मिलाएं और हिलाएं। आपका भरने का काम पूरा हो गया है। कुछ समय बीत जाने के बाद, आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें। - इसे पूरी का आकार दें, इसके ऊपर पिज़्ज़ा स्टफिंग की सामग्री रखें, फिर आटे के किनारे को मोड़कर ऊपर से सील कर दें।

इसे परांठे की तरह बेलें। - इन पराठों को जमने के लिए पांच मिनट का समय दें। अब गैस चालू करें और पैन को गर्म होने के लिए छोड़ दें। जब ये गर्म हो जाए तो इसमें थोड़ा सा तेल डालें और इसे दोनों तरफ से सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक फ्राई करें। अब ये तैयार है। अपने सुबह के नाश्ते में टोमेटो सॉस के साथ गरम पिज़्ज़ा पराठा का आनंद लें। 

Tags:    

Similar News