Healthy Scalp Tips: ऐसे रखें अपने स्कैल्प का ख्याल, फॉलो करें इन टिप्स को

Healthy Scalp Tips: अगर आपको भी डैंड्रफ की समस्या है और साथ ही बालों की क्वालिटी दिनों दिन खराब होती जा रही है तो इन टिप्स को करें फॉलो।

Update: 2023-11-30 01:15 GMT

Healthy Scalp Tips (Image Credit-Social Media)

Healthy Scalp Tips: सर्दियाँ आते ही डैंड्रफ और बालों से जुडी कई समस्या सामने आने लगती है। ऐसे में ज़रूरी है बालों की उचित देखभाल। याद रखिये कि बालों की देखभाल के नियम में साधारण बदलाव भी आपकी स्कैल्प के स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव ला सकते हैं । आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बालों और खासकर स्कैल्प की अच्छे से देखभाल कर पाएंगे।

ऐसे रखें अपने स्कैल्प का ख्याल

हममें से बहुत से लोग अपनी स्कैल्प के स्वास्थ्य को हल्के में लेते हैं और अपने सिर की त्वचा पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं। इसके बजाय, जब हम शैम्पू, कंडीशनर और हेयर प्रोडक्ट्स चुनते हैं, तो हम इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि वो हमारे बालों को कैसे लाभ पहुंचाएंगे। कभी कभी स्कैल्प की समस्या वाले लोगों के लिए ये काफी अलग होता है। कई लोगों के लिए, लगातार खुजली महसूस करना परेशान करने वाला हो सकता है, वहीँ कपड़ों पर रूसी गिरना बेहद शर्मनाक हो सकता है, और उभार मिलना चिंताजनक हो सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी स्कैल्प की देखभाल करना सीखना उसके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, आपको मानसिक शांति दे सकता है, और शायद आपका आत्मविश्वास भी बढ़ा सकता है।

आपको बता दें कि अगर स्कैल्प की समस्या होती है तो आपको कई तरह की समस्याओं से दो चार होना पड़ता है, वहीँ पपड़ी और लाली सूजन का संकेत हो सकते हो सकते हैं। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो ये बालों के झड़ने का कारण बन सकता है जो स्थायी हो सकता है।

स्वस्थ स्कैल्प के लाभ

आपके सिर की त्वचा का स्वास्थ्य आपके बालों के स्वास्थ्य को निर्धारित करता है। कई एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आपकी स्कैल्प खेत की मिट्टी जैसी है। जैसे खराब मिट्टी सीधे तौर पर उसमें उगने वाले पौधों की सेहत पर असर डालेगी। इसी तरह, कोई भी चीज़ जो स्कैल्प की सूजन का कारण बनती है, वो बालों के अस्तित्व और भलाई के लिए हानिकारक हो सकती है।

स्वस्थ स्कैल्प पाने के तरीके

बालों की देखभाल के लिए सौम्य उत्पादों का प्रयोग करें

सल्फेट्स, अल्कोहल या सुगंध वाले उत्पादों से परहेज करने से आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। सल्फेट्स आपके बालों से प्राकृतिक तेल छीन लेता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है, जिससे आपकी स्कैल्प शुष्क हो जाती है और जलन होने का खतरा होता है।

और अगर आपकी त्वचा और स्कैल्प पहले से ही संवेदनशील हैं, तो ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जिनमें अल्कोहल और सुगंध बिलकुल भी न हो, साथ ही उन प्रोडक्ट्स से भी परहेज़ करें जो आपके बालों की नमी को सोख लेते हैं। इससे आपके बाल उलझे हुए , सूखे और क्षतिग्रस्त हो जाएंगे और इसके परिणामस्वरूप स्कैल्प में सूजन भी हो सकती है जिससे आपकी खोपड़ी सूखी, खुजलीदार और चिड़चिड़ी हो जाएगी।

इसके अलावा, ऐसे किसी भी हेयर केयर प्रोडक्ट्स से बचें जिनमें कठोर रसायन होते हैं और डाई और ब्लीच जैसे हेयर सोलूशन्स से भी बचें। इनसे बालों की जड़ों और सिर की त्वचा को नुकसान हो सकता है।

सही तरह से करें शैम्पू

अपने बालों को शैंपू करते समय अपने स्कैल्प को रगड़ने के बजाय उसकी मालिश करें। इससे परिसंचरण में वृद्धि होगी और खोपड़ी पर खरोंच पैदा होने से बचा जा सकेगा।

हफ्ते में एक बार करें शैम्पू

ये सोचना स्वाभाविक है कि ऑयली बालों से बचने के लिए आपको अपने बालों को अधिक बार धोना पड़ता है। हालाँकि, इसका उल्टा असर हो सकता है। अपने बालों को बार-बार शैंपू करने से प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है। और बदले में, आपकी खोपड़ी इसे हाइड्रेटेड रखने के लिए अधिक तेल का उत्पादन कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बाल ऑयली दिखने लगते हैं।

जो लोग पहले से ही सूखी या खुजली वाली स्कैल्प से जूझ रहे हैं, उन्हें तेल उत्पादन को संतुलित करने के लिए अपने बालों को कम से कम धोने की ज़रूरत है। ऐसे में आपको बालों को धोने के बीच में थोड़ा अंतराल रखने की ज़रूरत है। आपके बालों को सप्ताह में एक बार धोएं।

ओमेगा-3 आज़माएँ

कई लोग मानते हैं कि मछली के तेल का पूरक लेने से बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है। दरअसल साल 2015 के एक अध्ययन में, स्वयं-कथित पतले बालों वाली महिलाओं ने मछली के तेल का पूरक (अन्य पोषक तत्वों से युक्त) या प्लेसबो लिया। जिन लोगों ने 90 दिनों तक मछली का तेल लिया, उनके बालों की वृद्धि और मजबूती बढ़ी। वहीँ उसी साल यानि 2015 के एक अन्य अध्ययन में, महिला पैटर्न बालों के झड़ने वाली महिलाएं जिन्होंने 6 महीने तक ओमेगा -3, ओमेगा -6 और एंटीऑक्सीडेंट युक्त पूरक लिया, उनके बालों के घनत्व में वृद्धि हुई और बालों के झड़ने में कमी आई।

अगर यहाँ बताये गए कोई भी विकल्प आपके स्कैल्प को स्वस्थ बनाने में मदद नहीं करता है, तो सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ से मिलें।

Tags:    

Similar News