Foods To Avoid in Night: 9 खाद्य पदार्थ जो कर सकते हैं आपकी नींद हराम

Foods To Avoid in Night: क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो बेचैनी और बुरे सपने भी पैदा कर सकते हैं? यदि आप इस पर विश्वास नहीं करते हैं, तो नीचे स्क्रॉल करें और जानें कि कैसे और क्यों कुछ खाद्य पदार्थों को रात में खाने से बचना चाहिए।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-02 10:00 GMT

Foods To Avoid in Night (Image credit: social media)

Foods To Avoid in Night: हम जो भोजन करते हैं वह वस्तुतः वही बन जाता है जो हम हैं, और यह हमारे शारीरिक, मानसिक और यहां तक ​​कि भावनात्मक कल्याण को प्रभावित करता है। और इसीलिए आयुर्वेद से लेकर आधुनिक चिकित्सा विज्ञान तक; प्रत्येक व्यक्ति खाने की आदतों के संदर्भ में क्या करें और क्या न करें का सुझाव देता है। क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो बेचैनी और बुरे सपने भी पैदा कर सकते हैं? यदि आप इस पर विश्वास नहीं करते हैं, तो नीचे स्क्रॉल करें और जानें कि कैसे और क्यों कुछ खाद्य पदार्थों को रात में खाने से बचना चाहिए।

पनीर(Paneer)

पनीर ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है, जो नींद लाने वाले हार्मोन सेरोटोनिन के अग्रदूत के रूप में काम करता है। अध्ययनों के अनुसार, यह अक्सर नींद के दौरान बेचैनी का कारण बनता है और बुरे सपने आते हैं। ब्रिटिश चीज़ बोर्ड के अनुसार, स्टिलटन चीज़ सबसे खराब है, और रात में इससे बचना चाहिए।


गर्म सॉस (Hot sauce)

गर्म सॉस के अधिक सेवन से अक्सर शरीर के तापमान में वृद्धि होती है, जो नींद के REM (रैपिड आई मोशन) चरण के दौरान स्वप्न निर्माण को बदल देता है और इसके परिणामस्वरूप बुरे सपने आते हैं।


पास्ता (Pasta)

ब्रेड और पास्ता स्टार्च और कार्ब्स से भरपूर होते हैं, जो शरीर में ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाते हैं और मीठे खाद्य पदार्थों के समान प्रभाव डालते हैं, जिससे अनियमित नींद और बुरे सपने आते हैं।


चॉकलेट (Choclate)

यह पाया गया है कि चॉकलेट कैफीन से भरपूर होती है, जो गहरी नींद में जाने की क्षमता को कम करने के लिए सिद्ध हुई है, और इसके परिणामस्वरूप बेचैनी और बुरे सपने आते हैं।


चिप्स (Chips)

फ्रंटियर्स ऑफ साइकोलॉजी के एक अध्ययन के अनुसार, चिप्स जैसे चिकना भोजन वसा से भरपूर होते हैं, जिन्हें पचने में समय लगता है और रात में इन्हें खाने से अशांति और अनियमित नींद आती है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर बुरे सपने भी आते हैं।


गर्म कोको (Hot Coco)

इसमें चीनी, दूध और कोको पाउडर का इस्तेमाल होता है और अक्सर शरीर को तुरंत गर्म कर देता है, लेकिन रात में इसे खाने से पाचन तंत्र में परेशानी होती है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप बुरे सपने आते हैं।


दही (Dahi)

आयुर्वेद के अनुसार रात को दही खाने से बलगम बनता है, श्वास तंत्र में बाधा आती है, मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह प्रभावित होता है और बेचैनी और बुरे सपने आते हैं।


सोडा (Soda)

सोडा चीनी और कैफीन की मात्रा से भरपूर होता है, जो नींद के दौरान भी सीधे मस्तिष्क को उत्तेजित करता है, और अप्रिय सपनों का परिणाम होता है।

Tags:    

Similar News