Weight Loss Flour: होना चाहते हैं पतला, खाएं चक्की का ये आटा

Weight Loss Flour: हर व्यक्ति फिट बॉडी चाहता है और यह सोचता है कि वह दुबला पतला दिखे। अगर आप भी पतला होना चाहते हैं तो आपको गेहूं के आटे के साथ कुछ अन्य ऑटो को मिक्स कर खाना चाहिए।

Update: 2023-12-18 03:15 GMT

Weight Loss Flour : हर भारतीय के खाने में गेहूं का आटा जरूर शामिल होता है। जब लोग मोटे से पतला होने के बारे में सोचते हैं तो अक्सर उन्हें गेहूं का आटा ना खान की सलाह दी जाती है। अगर आप भी पतला होना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिसकी मदद से आप अपनी इस ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है बस आपको गेहूं के आटे के साथ दूसरा आटा मिलाना होगा। ऐसा करने से कब्ज की मात्रा कम हो जाएगी और यह ज्यादा पोषण देगा। आपकी भूख कंट्रोल होगी और मेटाबॉलिज्म बढ़ जाएगा जिसके चलते आप पतले हो जाएंगे।

मिलाएं ये 7 आटे

अगर आप जल्दी से पतला होना चाहते हैं तो आपको अपने गेहूं के आटे में फाइबर से भरपूर और कम कैलोरी वाले आटे मिलाना चाहिए जो आपको ढेर सारा पोषण प्रदान करेंगे। चलिए इस बारे में जानते हैं।

ज्वार

यह एक ऐसा आता है जो ग्लूटेन फ्री होता है। इसके अंदर कैल्शियम, आयरन, फाइबर, विटामिन बी और सी भरपूर मात्रा में होता है। हमारे शरीर में ग्लूकोज का लेवल कंट्रोल करने में यह काफी सहायक है। आपको सिर्फ इसे आधा कप इस्तेमाल करना है।

ज्वार


बाजरा

यह एक ग्लूटेन फ्री आटा है जिसमे फाइबर मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। इसे खाने के बाद ज्यादा भूख नहीं लगती है और वजन घटाने के लिए यह काफी सहायक है।

बाजरा


रागी

इस आटे में अमीनो एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और यह बेस्ट ग्लूटेन फ्री ऑप्शन है। यह एनर्जी अच्छी देता है और क्रॉनिक हार्ट डिजीज से भी बचाव करता है।

रागी


बादाम

बादाम का आता वेट लॉस के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इसमें प्रोटीन ज्यादा होता है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। इसी के साथ इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। इसमें फाइटिक एसिड कम होता है जो शरीर को पोषक तत्व देता है।

बादाम


बेसन

बेसन को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है। इससे हार्ट की हेल्थ में सुधार आता है और यह कैंसर रोधी गुणों से भरपूर है। यह आपको कुछ ही हफ्तों में पतला बन सकता है।

बेसन


कुट्टू

स्किन को साफ बनाने में यह काफी कारगर माना जाता है। यह खराब पाचन को ठीक करने का काम करता है। इससे आपको भरपूर प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट मिलेंगे। यह शरीर को कम कैलोरी देने के साथ कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स से वजन कम करने में मदद करता है।

कुट्टू


Tags:    

Similar News