Hair Oil For Summer: गर्मियों में जरूरी है बालों का ख्याल रखना, ये हेयर ऑयल करेगा मदद

Hair Oil For Summer: गर्मियों में बालों की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, ऐसे में कुछ हेयर ऑयल आपकी मदद कर सकते हैं।

Newstrack :  Network
Written By :  Shreya
Update: 2022-03-24 17:04 GMT

हेयर ऑयल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Hair Oil For Summer: गर्मियों के मौसम में स्किन और हेल्थ के साथ साथ बालों का ख्याल (balon ka khyal kaise rakhen) रखना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि गर्मियों में लू, प्रदूषण और पसीने से बालों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि समर (Summer) में बालों की अच्छी तरह से देखभाल की जाए, ताकि उनकी सुंदरता और चमक बरकरार रहे। बालों को पोषण देने के लिए ऑयलिंग करना बेहद जरूरी है। कुछ नेचुरल हेयर ऑयल बालों को अच्छी तरह से नरिश करके, उन्हें सॉफ्ट और सिल्की बनाने में मदद करते हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसे ही हेयर ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल काफी समय से होता आ रहा है। यह बालों के लिए बेस्ट हैं और उनकी प्रॉपर केयर करते हैं। तो चलिए जानते हैं इन हेयर ऑयल के बारे में-

हेयर ऑयल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नारियल का तेल

कोकोनट ऑयल बालों की कई सारी समस्याओं को दूर करता है। यह बालों को मजबूती देता है, जिससे हेयरफॉल कम होता है और बाल सिल्की भी बनते हैं। वहीं, गर्मियों में नारियल का तेल लगाने से यह बालों को गर्मी से बचाएगा और साथ ही डैंड्रफ और ड्रायनेस की समस्या भी दूर होगी। नारियल तेल से बालों में मसाज करने से बाल लंबे भी होते हैं।

बादाम का तेल

बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई की मौजूदगी होती है, ऐसे में यह बालों की क्वालिटी को बेहतर बनाकर बालों के विकास यानी ग्रोथ में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन डी बालों को झड़ने से रोकता है। बादाम का तेल बालों के लिए बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट के तौर भी काम करता है।

जोजोबा ऑयल

अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो जोजोबा ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जोजोबा ऑयल बालों को गहराई से पोषण देता है और इन्हें डैमेज होने से बचाता है। इस तेल से बालों में मसाज करने से आपके बालों की शाइनिंग वापस आ जाएगी।

जैतून का तेल

जैतून के तेल के भी अनेक फायदे हैं। लोग काफी समय से इसे यूज कर रहे हैं और इसके बेहतर परिणाम किसी से छिपे नहीं हैं। यह बालों को घना, चमकदार और मजबूत बनाता है। ऐसे में आप अपने बालों को स्वस्थ बनाने के लिए जैतून का तेल लगा सकते हैं।

अरण्डी का तेल

अरण्डी का तेल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और रिसिनॉलिक एसिड होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद अच्छे सोर्स हैं। यह स्कैल्प में ब्लड के फ्लो को बढ़ाते हैं, जिससे बालों का विकास अच्छी तरह से होता है।

Note- ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। कृपया इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News