Hair Care Tips: क्या होगा अगर आप कई दिनों तक न धुलें अपने बाल, जानिए क्या सही क्या गलत

Hair Care Tips: अपने बालों को खूबसूरत और चमकदार तो हर कोई बनाना चाहता है लेकिन क्या आप इनकी सही देखभाल कर सकते हैं? आइये जानते हैं कैसे।

Update: 2023-11-17 06:15 GMT

Hair Care Tips (Image Credit-Social Media)

Hair Care Tips: क्या आपको पता है कि अगर आप कई दिनों तक अपने बालों को शैम्पू न करें तो क्या होगा? आजकल मार्केट में जहाँ कई तरह के रसायन युक्त उत्पाद भी मिल रहे हैं जो आपके बालों को काफी ज़्यादा नुकसान पंहुचा सकते हैं। इन केमिकल्स में सल्फेटेसी और फ़ेथलेटेसी प्रमुख हैं जो स्कैल्प को शुष्क और परतदार बना देते हैं। वहीँ कुछ शोध से ये भी पता चला है कि जिन लोगों ने 15 दिनों तक अपने बाल नहीं धुले उनके बाल अलग ही तरह के नज़र आये।

क्या होगा अगर आप कई दिनों तक न धुलें अपने बाल

बाल धोने के बाद तरोताजा महसूस करना और अच्छी महक आपको तरोताजा करने और स्वच्छता बनाए रखने में मदद कर सकती है। लेकिन अगर आप नो-पू हेयर केयर रूटीन पर स्विच करने का सोच रहे हैं तो पहले आपको ये पोस्ट पढ़नी चाहिए। आइए विस्तार से जानें और अपने बाल न धोने के पीछे के विज्ञान को भी समझें कि क्या आप अभी भी स्वस्थ बाल पा सकते हैं?

बालों को कितनी बार धोना चाहिए?

जब आप अपने बाल धोना बंद कर देते हैं, तो सबसे पहले आपकी स्कैल्प पर सीबम या तेल दिखाई देने लगता है, उसके बाद गंदगी और मैल दिखाई देता है। इसमें हेयर स्टाइलिंग उत्पादों के अवशेष और बैक्टीरिया का निर्माण भी शामिल हो सकता है। हालाँकि, आपका ये अनुभव आपके बालों के प्रकार के अनुसार भिन्न हो सकता है।

क्या होता है जब आप हर दिन अपने बाल धोते हैं?

अपने बालों को हर दिन या बहुत बार शैम्पू करने से फायदे की बजाय नुकसान अधिक होता है। ये स्कैल्प से तेल और अच्छे बैक्टीरिया की परत को हटा देता है। आम धारणा के विपरीत, अत्यधिक चिपचिपे बाल आमतौर पर पारंपरिक शैंपू से अधिक धोने का परिणाम भी होते हैं। अधिकांश शैंपू में उपयोग किए जाने वाले रासायनिक योजक आपके बालों पर खुरदुरे होते हैं। वो आपके बालों से सभी प्राकृतिक तेलों को पूरी तरह से छीन लेते हैं, इसे सूखा देते हैं और टूटने का कारण बनते हैं। एक रक्षा तंत्र के रूप में, आपकी स्कैल्प शुष्कता से निपटने के लिए अधिक तेल का उत्पादन शुरू कर देती है। इससे अधिक धुलाई और अधिक सीबम का चक्र बनता है।

अगर आप स्वस्थ बाल चाहते हैं और नो-पू ऑप्शन लेना चाहते हैं जिसमें अगर आप शामिल होने पर विचार कर रहे हैं, तो ध्यान में रखने कुछ योग्य कुछ लाभ यहां दिए गए हैं।

शैम्पू से बाल धोना छोड़ देने के लाभ

आप हानिकारक रसायन से भरे शैंपू से बचेंगें, इस प्रकार अपने बालों को और अधिक नुकसान से बचाएं।

आप अपने बालों से उन सभी प्राकृतिक तेलों को नहीं छीनते जो आपका स्कैल्प पैदा करती है। इसलिए आपके बालों में लंबे समय तक नमी बरकरार रहती है।

बाल धोने के बीच की अवधि बढ़ाना आपके बालों के लिए कई मायनों में स्वस्थ हो सकता है। लेकिन, क्या होता है जब आप अपने बाल धोना बंद कर देते हैं? आइये ये भी जान लेते हैं।

बाल न धोने के दुष्प्रभाव

1. बालों और स्कैल्प पर तेल, गंदगी और उत्पाद जमा हो जाते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अपने बालों को न धोने के कुछ दिनों के बाद आप जिस पहली चीज़ पर ध्यान देंगे वो तेल है।

सिर की त्वचा का प्राकृतिक तेल (सीबम) बालों को मुलायम बनाता है। हालाँकि, जैसे-जैसे आप पू-निष्पादित जीवन शैली अपनाते हैं, तेल धीरे-धीरे आसपास से गंदगी और धूल को आपके बालों से हटा देता है।

2. आपके बालों से आएगी गंध

अपने बाल न धोने का एक नकारात्मक पहलू ये भी है कि कुछ दिनों के बाद आपको दुर्गंध आने लगेगी। आपके सर पर जमी सारी गंदगी और तेल के कारण, आपके बालों से बासी, खट्टी या दूध जैसी गंध आने लग सकती है।

हालांकि गंध हानिरहित है, ये शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों को परेशान कर सकती है जिन्हें बहुत पसीना आता है। वहीँ अगर आप घंटों जिम में बिताते हैं, तो आप पाएंगे कि बाल धोने के कुछ ही दिनों के भीतर आपके बालों से बदबू आने लगती है।

3. आपके सर में होगा दर्द

कुछ दिनों तक अपने बाल न धोने के बाद, आपकी स्कैल्प कोमल हो सकती है और छूने पर दर्द हो सकता है। बालों को थोड़ा सा खींचने से भी आपके स्कैल्प को नुकसान पहुंच सकता है। हालाँकि, ऐसा बहुत कम लोगों को होता है, लेकिन इसके कारण अलग-अलग हो सकते हैं।

यहां तक ​​कि यीस्ट या बैक्टीरिया के जमा होने से भी सिर की त्वचा में सूजन और कोमलता हो सकती है। चिकना सिर मलसेज़िया फरफुर नामक एक विशिष्ट कवक के लिए एकदम सही प्रजनन स्थल है। ये कवक सीबम पर फ़ीड करता है और संभावित रूप से आपके सर को परेशान कर सकता है।

4. धीमी गति से बढ़ते हैं बाल

जब आप शैम्पू का उपयोग करना बंद कर देते हैं, तो आप हमेशा की तरह अपने स्कैल्प की मालिश और स्क्रब नहीं कर पाते हैं। इसके परिणामस्वरूप मलबे और बंद छिद्र हो सकते हैं जो अंतर्वर्धित बालों का कारण बनते हैं, जो एक कष्टप्रद और दर्दनाक अनुभव हो सकता है।

इसके अलावा, आप धोने के बीच जितना अधिक समय लेंगे, आपके स्कैल्प पर उतनी ही अधिक गंदगी और तेल जमा हो जाएगा, जो बालों को बढ़ने में बाधा उत्पन्न करते हैं।

5. रूसी और सिर में खुजली हो सकती है

डैंड्रफ आमतौर पर ड्राई स्कैल्प की समस्या है, यहां तक ​​कि अगर सामान्य स्कैल्प को भी धोया न जाए तो 1 या 2 सप्ताह के भीतर कुछ हद तक इसपर पपड़ी विकसित हो सकती है।

शैम्पू स्कैल्प पर मौजूद यीस्ट को साफ करने में मदद करता है। हालाँकि, जब आप अपने बाल धोना बंद कर देते हैं। यीस्ट में ये वृद्धि रूसी के गुच्छे की घटना को बढ़ावा देती है।

खोपड़ी में खुजली या तो रूसी के साथ आने वाली खोपड़ी की सूजन का परिणाम है या आपका सिर नए बालों की देखभाल की दिनचर्या में फिर से समायोजित हो रहा होता है। 

Tags:    

Similar News