Health Tips: गर्मियों में पसीने की वजह से हो रही वेजाइनल इंफेक्शन, तो तुरंत आराम पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Health Tips : गर्मी के मौसम में पसीना होने के कारण वेजाइनल इंफेक्शन (vaginal infection) होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में इन टिप्स को अपनाकर आप इंफेक्शन से बच सकती हैं।

Report :  Sakshi Singh
Published By :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-03-26 15:13 IST

गर्मियों में वेजाइनल इंफेक्शन से बचने के टिप्स (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Health Tips : गर्मियों में पसीना एक दिक्कत ही है, पसीना बदबू के साथ बीमारियां लिए हुए होता है। टाइट जींस, पैंट या अंडर गारमेंट की वजह से जांघों के बीच भी पसीना होता है जिसकी वजह से वेजाइनल इंफेक्शन (vaginal infection) का डर बढ़ जाता है। तो आज हम बात करेंगे इंटिमेट हाइजीन (intimate hygiene) की।

वेजाइनल प्रॉब्लम की वजह जरूरी नहीं कि सिर्फ पसीना ही हो, साफ-सफाई न करना भी समस्या की वजह है। झुलसती गर्मियों में स्वास्थ्य को बनाए रखना जरूरी है, क्योंकि पसीने की वजह से होने वाली नमी से फंगस, बैक्टीरिया और यीस्ट का विकास होता है, जिससे यह इंफेक्‍शन होता है। फंगस से बचना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि अगर एक बार यह हो गया तो लंबे मेडिकेशन की जरूरत पड़ती है। नमी के चलते वेजाइना ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है।

वेजाइनल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के टिप्स


1. वेजाइनल इंफेक्शन से बचने के लिए रोजाना साफ-सफाई करनी चाहिए, वेट वाइप्‍स का इस्‍तेमाल करें।

2. ज्‍यादा पसीना आने पर एंटी-चफिंग क्रीम का प्रयोग भी कर सकते हैं, चफिंग क्रीम के प्रयोग से स्किन एलर्जी और रैशेज जैसी परेशानी भी नहीं होती।

3. चफिंग स्किन और इन्फेक्शन से बचने के लिए ढीले और आरामयदायक कपड़े पहनें, जिससे शरीर को हवा लगती रहे।

4. हमारे प्राइवेट एरिया में पहले से ही नमी होती है, इसलिए जरूरी है कि बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ने से रोके और वेजाइना को ड्राई रखें।

5. पीरियड्स के दिनों में थोड़े थोड़े वक़्त में अपना पैड बदलें, या टेम्पॉन्स का इस्तेमाल करें। वेजाइना को साफ करते रहें और लेकिन साफ़ करने के लिए सेंटेड वाइप्स का इस्तेमाल बिलकुल न करें, इससे गुड बीमारियां भी खत्म हो जाते हैं।

6. नार्मल दिनों में एहतियात के लिए पानी में टी ट्री ऑइल डाल कर नहाएं, इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं।

7. हाइड्रेटेड रहे, पानी आपके शरीर से टॉक्सिन को निकाला है और वेजाइना के पीएच बैलेंस को मेंटेन करता है। 

Tags:    

Similar News