Rainy Season Flowers: मॉनसून में खिलाखिला रहेगा बगीचा, घर में लगाएं ये पौधे

Home Gardening Tips: अगर आपने इन फूलों को लगा लिया तो बारिश के मौसम में भी आपके घर का बगीचा खिलाखिला दिख सकता है।

Written By :  Shreya
Update: 2024-06-27 05:41 GMT

Flowers (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Monsoon Plants: मॉनसून ने कई राज्यों में दस्तक दे दी है, जबकि कई राज्य के लोग बरसात का मौसम शुरू होने के इंतजार में हैं। लेकिन गार्डनिंग (Gardening) के शौकीन लोगों को बारिश शुरू होते ही अपने प्लांट्स के खराब होने की फिक्र सताने लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं बारिश के मौसम में भी आपके घर का बगीचा खिलाखिला दिख सकता है। बस शर्त ये है कि आप अपने गार्डन में मॉनसून वाले प्लांट्स (Best Plants For Monsoon) को लगा दें। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बारिश में आपके घर की सुंदरता बढ़ा सकते हैं।

बारिश के मौसम के लिए बेस्ट प्लांट्स (Top Rainy Season Plants For House)

1- सूरजमुखी (Sunflower)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सूरजमुखी पीले रंग के बेहद खूबसूरत फूल होते हैं। यह किसी भी बगीचे की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। आप अपने घर के गार्डन में बारिश के मौसम में भी सूरजमुखी को जगह दे सकते हैं। क्या आपको पता है सूरजमुखी जैसे-जैसे सूरज की दिशा बदलती है, उसी तरफ अपना फेस कर लेते हैं। यानी सूर्योदय के समय इन फूलों का मुंह पूरब की ओर जबकि सूर्यास्त के समय पश्चिम की ओर मुड़ जाता है।

2- गुलमेंहदी (Rosemary)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गुलमेंहदी के पौधे सुगंधित और सदाबहार होते हैं। बारिश के मौसम में चारों ओर हरियाली और रंग-बिरंगे फूल देखकर मन को बेहद खुशी मिलती है। उसी तरह, जब आप गुलमेंहदी को अपने गार्डन में लगा लेंगे, आपका बगीचा रंग-बिरंगे फूलों से भर जाएगा। जिसे देखकर आपका मन खिल जाएगा। ये बैंगनी, गुलाबी, नीले या सफेद रंग के होते हैं। इस पौधे में एक साथ ढेर सारे फूल खिलते हैं, जिससे गार्डन खूबसूरत दिखता है। 

3- गुड़हल के फूल (Hibiscus)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आमतौर पर हर घर के गार्डन में गुड़हल का पौधा लगा रहता है, लेकिन अगर आपके बगीचे में गुड़हल नहीं लगा है तो फिर आज ही इसे लगा लीजिए। ये फूल लाल, गुलाबी, पीले और सफेद सहित कई रंगों में आते हैं। खास बात ये है कि इन्हें उगाना और मॉनसून में इनकी देखभाल करना काफी आसान है।

4- गेंदा (Marigold)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गेंदा लोकप्रिय फूलों में से एक है। साथ ही यह भारत में सबसे ज्यादा लगाए जाने वाले पौधों में भी एक है। पीले, लाल और नारंगी रंग के गेंदे के फूल देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। यह हर मौसम में आपके गार्डन की खूबसूरती को बढ़ाकर रखेंगे। ये फूल छोटे से लेकर बड़े कई आकार में होते हैं। ये कम रखरखाव वाले पौधे होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि गेंदे के फूल के 50 से भी ज्यादा प्रकार होते हैं।

5- लिली (Lily)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बारिश में लिली भी गार्डन की शोभा बढ़ा सकती है। यह फूल दुनियाभर में इसकी सुंदरता और मोहक सुगंध के लिए विख्यात है। यह कई कलर के होते हैं, जैसे कि सफेद, गुलाबी या फिर पीले। इस फूल का प्राचीन काल से ही वायु को शुद्ध करने, शांति और सुंदरता को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे भी कम रखरखाव की जरुरत होती है। इसे आप किसी भी मौसम में उगा सकते हैं।

Tags:    

Similar News