Omar Abdullah Net Worth: जम्मू-कश्मीर के होने वाले CM की नेटवर्थ हैरान कर देगी, जानें कितने अमीर हैं उमर अब्दुल्ला

Omar Abdullah Total Net Worth: उमर अब्दुल्ला जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री चुने गए हैं। वह इससे पहले भी सीएम पद का कार्यभाल संभाल चुके हैं। तब वह राज्य के सबसे यंग CM बने थे।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-15 11:17 IST

Omar Abdullah (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Omar Abdullah Net Worth: नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में हुए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी। इस जीत के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) कल यानी बुधवार, 16 अक्टूबर को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने NC विधायक दल के नेता उमर अब्दुल्ला को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है।

बता दें जम्मू और कश्मीर में 10 सालों बाद विधानसभा चुनाव कराए गए हैं। इसी के साथ जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन हट गया है। दरअसल, अनुच्छेद 370 हटने के बाद 31 अक्टूबर 2019 को जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू किया गया था। इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 और कांग्रेस ने 6 और बीजेपी ने 29 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। NC ने कांग्रेस पार्टी का साथ मिलने के बाद जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने का दावा पेश किया था। अब उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में बुधवार को नई सरकार का गठन हो जाएगा। आइए जानते हैं जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला कितने अमीर हैं।

कौन हैं उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah Kon Hai)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) जम्मू कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री शेख अब्दुल्ला (Sheikh Abdullah) के पोते और पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री फारुक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के बेटे हैं। उमर भी इससे पहले जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री (Jammu-Kashmir CM 2024) रह चुके हैं। उन्होंने 2009 से 2014 तक CM के रूप में कार्य किया था। वह राज्य के सबसे युवा मुख्यमंत्री थे। उन्होंने श्रीनगर से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की है। इसके बाद मुंबई के सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बी.कॉम की डिग्री हासिल की। उन्होंने University of Strathclyde में एमबीए की पढ़ाई के लिए एडमिशन लिया था, लेकिन लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण उन्होंने कोर्स बीच में ही छोड़ दिया।

कितने अमीर हैं उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah Net Worth In Rupees)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बात करें अगर जम्मू-कश्मीर के होने वाले मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की कुल संपत्ति की तो इस बारे में उन्होंने अपने हलफनामे में जानकारी दी थी। इलेक्शन कमीशन को दिए एफिडेविट के मुताबिक, उनके पास कुल 54.45 लाख रुपये की संपत्ति है, जो कि कश्मीर के तमाम सियासती नेताओं से बहुत कम है। आपको जानकर हैरानी होगी कि उनके पास न तो खुद के नाम पर कोई मकान है और ना ही कोई कार। यही नहीं, अब्दुल्ला के नाम कोई एग्री या कॉमर्शियल जमीन भी नहीं है। उनके पास 95 हजार रुपये के करीब कैश है और बाकी धन अलग-अलग बैंकों में जमा कर रखा है।

Tags:    

Similar News