Get Rid Of Hangover: क्या आपको भी ज़्यादा ड्रिंक करने के बाद होता है हैंगओवर, जानिए कैसे पा सकते हैं इससे तुरंत छुटकारा

Get Rid Of Hangover: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लाये हैं जिससे आपका हैंगओवर जल्द उतर जायेगा।

Update:2023-10-02 11:45 IST

Get Rid Of Hangover (Image Credit-Social Media)

Get Rid Of Hangover: देर रात तक बाहर रहकर ड्रिंक पीते हुए पार्टी करने का शौक किसे नहीं होता है? या शायद घर पर रहकर दोस्तों के साथ पार्टी के दौरान ड्रिंक करना भी आपको काफी पसंद होगा ? हालाँकि ये सब बहुत मज़ेदार लगता है, लेकिन अगले ही दिन जो हैंगओवर होता है, उससे निपटना काफी दिक्कत पैदा कर सकता है। हैंगओवर के दौरान आपको मामूली सी दिक्कत और मतली से लेकर अगले दिन गंभीर सिरदर्द तक हो सकता है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लाये हैं जिससे आपका हैंगओवर जल्द उतर जायेगा।

हैंगओवर से बचने के उपाय

ये न केवल आपको शारीरिक परेशानी में डालता है बल्कि अगर अगले दिन आपको काम पर जाना है तो ये आपके लिए काफी दिक्कत भरा हो सकता है। जो कई सारी चीजें भी बर्बाद कर देता है। हैंगओवर की संभावना के बिना शराब का सेवन करना लगभग असंभव है, लेकिन ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इसके प्रभाव को सीमित कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

आराम और नींद: हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए आपको पर्याप्त नींद और आराम की भी जरूरत होती है। अगर आप रात में बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं, तो आपको सोने में परेशानी हो सकती है। जब ऐसा होता है, तो थकान के साथ-साथ सिरदर्द भी विकसित हो सकता है। ऐसे में अगर कही जाना बहुत ज़रूरी न हो तो आपको दिन में आराम करना और भरपूर नींद लेना सही रहता है।

खूब पानी पियें: शराब पीने से आपको काफी यूरिन बनती है। इसका मतलब है कि लोग शराब पीते समय थोड़ी-थोड़ी देर में पेशाब करते हैं। ज्यादा पेशाब करने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और सिरदर्द,चक्कर और भूख की समस्या सामने आने लगती है। इसका समाधान है अधिक पानी पीना।

एंटीऑक्सीडेंट: बहुत अधिक शराब पीने से आपके शरीर में खतरनाक मुक्त कण उत्पन्न हो सकते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन का कारण बन सकते हैं। इससे हैंगओवर की स्थिति और खराब हो जाती है। इस ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन का सेवन करें।

इलेक्ट्रोलाइट्स: शराब न केवल आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम करती है बल्कि आपके सिस्टम से पोटेशियम और नमक जैसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स को भी बाहर निकाल देती है। ये इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर की प्रणालियों, जैसे तंत्रिका और मांसपेशी प्रणालियों, के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। इसलिए, अपने इलेक्ट्रोलाइट स्तर को फिर से भरने के लिए, आपको इन खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए ।

Tags:    

Similar News