Manicure At Home: पार्लर छोड़िए! घर पर ही आसान तरीके से करें मैनीक्योर

Ghar Mein Kaise Karen Manicure: अगर आपको बार-बार सैलून जाकर मैनीक्योर पर पैसे नहीं खर्च करना है तो आप घर पर भी आसान तरीके से मैनीक्योर कर सकते हैं। आइए जानें कैसे।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-02 08:00 GMT

Manicure (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Manicure At Home Step By Step: हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए महिलाएं अक्सर ब्यूटी पार्लर जाकर मैनीक्योर (Manicure) कराना पसंद करती हैं। महंगी नेल पॉलिश, महंगी टेक्निक के चलते मैनीक्योर के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ जाते हैं। लेकिन अगर आपके पास मैनीक्योर (Manicure) के लिए बजट नहीं है या फिर सैलून जाने का वक्त नहीं है तो इस ब्यूटी ट्रीटमेंट को आप घर में भी बेसिक टूल्स के साथ कम पैसों में कर सकते हैं। हम आज आपको मैनीक्योर के सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप निखरे और खूबसूरत हाथ पा सकती हैं। आइए जानें घर में किस तरह करें मैनीक्योर (Manicure Ghar Mein Kaise Karen)।

क्या होता है मैनीक्योर (Manicure Kya Hota Hai)?

मैनीक्योर (Manicure) एक ब्यूटी ट्रीटमेंट है, जिसमें हाथों तरोताजा और साफ हो जाते हैं। इसकी मदद से कुछ ही मिनटों में त्वचा की रंगत बेहतर हो जाती है और हाथ अधिक आकर्षक दिखते हैं। हाथों को बेहतर रखने के लिए हफ्ते में एक बार मैनीक्योर करना अच्छा होता है। नियमित मैनीक्योर नाखून में छिपी गंदगी और कीटाणुओं को दूर करने में भी मदद करता है।

घर पर मैनीक्योर करने के ईजी स्टेप्स (Manicure Easy Steps)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मैनीक्योर के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी। ऐसे में मैनीक्योर करने से पहले इन चीजों को इकट्ठा कर लें। आपको चाहिए- नेल पॉलिश रिमूवर, नेल कटर व फाइलर, कॉटन पैड्स, क्यूटिकल क्रीम या जैतून का तेल, क्यूटिकल पुशर, नेल पॉलिश, गर्म पानी, नींबू, चीनी और शैंपू।

स्टेप 1- सबसे पहले अपने नाखूनों पर लगे नेल पॉलिश को रिमूवर की मदद से हटा लें।

स्टेप 2- इसके बाद नेल कट कर लें और फाइलर की मदद से नाखूनों को अपना पसंदीदा शेप दें।

स्टेप 3- इस स्टेप में आपको एक बड़े से बाउल में गर्म पानी लेकर इसमें शैंपू एड करना है। इसके बाद हाथों को इसमें 4-5 मिनट के लिए भिगोकर रखना है। भीगने के बाद एक सॉफ्ट ब्रश से नाखून और क्यूटिकल को साफ करें। इसके बाद हाथों को तौलिए से पोंछ लें।

स्टेप 4- अब आपको प्रत्येक नाखून पर क्यूटिकल ऑयल या क्रीम लगानी है। अगर क्यूटिकल क्रीम नहीं है तो जैतून का तेल यूज कर सकते हैं।

स्टेप 5- इसके बाद क्यूटिकल को धीरे-धीरे पीछे धकेलना है। इसके लिए ऑरेंजवुड स्टिक, क्यूटिकल पुशर या फाइलर के हैंडल का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करते वक्त अपने क्यूटिकल्स को बलपूर्वक पीछे धकेलने या काटने से बचें।

स्टेप 6- क्यूटिकल्स और नाखूनों को साफ करने के बाद दो चम्मच चीनी, आधा चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर हाथों पर 10 मिनट स्क्रब करें। इसके बाद फिर हाथों को गर्म पानी से धोकर नरम तौलिए से सुखा लें।

स्टेप 7- नाखूनों, क्यूटिकल्स और हाथों पर हैंड क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइश्चराइज करने के कुछ मिनट बाद अपने नाखूनों को एक बार और कॉटन पैड से साफ कर लें।

स्टेप 8- आखिरी स्टेप में अपने नेल्स की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नेल पेंट लगाएं। पहले नाखूनों पर बेस कोट को लगाएं और फिर जब बेस कोट सूख जाए, तो अपनी फेवरेट नेल पॉलिश अप्लाई करें। बता दें बेस कोट लगाने से नेल पॉलिश लंबे समय तक चलती है।

Tags:    

Similar News