New Year Party Hangover Tips: न्यू ईयर पार्टी के बाद हो जाता है आपको भी हैंगओवर, तो आज़माएं इससे बचने के घरेलू उपाय

New Year Party Hangover Tips: न्यू ईयर पार्टी के बाद अगर आपको भी हैंगओवर की समस्या का डर रहता है तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आये हैं जिससे आप इस समस्या से आसानी से निपट सकते हैं।

Update: 2023-12-28 18:14 GMT

New Year Party Hangover Tips (Image Credit-Social Media)

New Year Party Hangover Tips: नए साल पर अगर आप भी पार्टी की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इसके लिए पूरी तरह से तैयार रहने की भी ज़रूरत है जिसमे आपको 31 दिसंबर की अगली सुबह होने वाले हैंगओवर से बचने के उपायों के बारे में भी सोचने की ज़रूरत है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आये हैं जो आपको इसके हैंगओवर से बचने में काफी सहायक होंगें।

नए साल पर हैंगओवर से बचने के घरेलू उपाय

न्यू ईयर पार्टी पर लोग अक्सर अगली सुबह हैंगओवर से परेशान रहते हैं लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर आप इससे बच सकते हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इन उपायों पर।

1. हाइड्रेटेड रहें

अपने कॉकटेल के बीच ढेर सारा पानी पिएं और अगर आपको फिर भी अगले दिन चक्कर आते हैं, तो इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ अधिक पानी पिएं जब तक कि आप अपने शरीर से अशुद्धियां बाहर नहीं निकाल देते। इसके अलावा आपको नींबू पानी काफी राहत पहुंचाएगा। ऐसे में चीनी के साथ नींबू के रस का एक ताजा गिलास आपके शरीर के पीएच को अम्लीय से क्षारीय में बदलने में मदद करेगा, जिससे हैंगओवर के लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी।

2. पोटेशियम लें

पोटेशियम की मात्रा हैंगओवर के लक्षणों थकान, मतली और कमजोरी को कम करने में मदद करती है। ऐसे में आप केला, नारियल पानी, कीवी, शकरकंद, पत्तेदार सब्जियाँ और मशरूम जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने का प्रयास करें।

3. वॉक करें

पूरी तरह से आराम करने के बाद, घर से बाहर निकलें और किसी पार्क या अपने घर के पास टहलें ताकि खुद को हैंगओवर से राहत मिले।

4. अदरक और हल्दी चाय का करें सेवन

शहद के साथ एक कप अदरक हल्दी की चाय बनाएं क्योंकि ये हैंगओवर के कारण होने वाली पेट की खराबी से छुटकारा पाने में मदद करती है।

5. हल्का नाश्ता करें

सुनिश्चित करें कि आप अपने अगले दिन के नाश्ते को स्किप न करें क्योंकि ये खर्च की गई कैलोरी की भरपाई करने में मदद करता है, लेकिन याद रखें कि ये ऑयली नहीं हो बल्कि अनाज या टोस्ट या इडली जैसे पचाने में आसान ब्रेकफास्ट करें।

6. नींद

नींद हैंगओवर से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि नींद की कमी निश्चित रूप से लक्षणों को बदतर बना सकती है।

Tags:    

Similar News