ये पराठा खाएं,घर पर बनाएं, मिलेगा सर्दी में गर्मी का एहसास

Update:2018-12-01 09:53 IST

जयपुर: सर्दियों के सीजन के आते ही घर में पालक, मैथी और बथुए के गर्मागर्म पराठों की महक आने लगती है। कहीं मैथी और गोंद के लड्डूओं के स्वाद चखने को मिलते हैं। ये सभी चीजें खाने में ही स्वादिष्ट ही नहीं होती है बल्कि हमारे शरीर को अंदरूनी रूप से गर्म रखने में भी मदद करती हैं। अगर आप भी खुद को गर्म रखने के लिए अक्सर नए-नए व्यंजन बनाना पसंद करते हैं, तो गर्म रखने वाले ड्राई फ्रूट्स से बनने वाले ड्राई फ्रूट पराठा रेसिपी बता रहे हैं।

सामान गेंहू का आटा - 2 कप , काजू - 1 चम्मच (बारीक कटे हुए) पिस्ता - 1 चम्मच (बारीक कटे हुए), बादाम - 1 चम्मच (बारीक कटे हुए), किशमिश - 2 चम्मच , नारियल - 1 चम्मच (कद्दूकस किया हुआ), सफेद तिल - 1 छोटा चम्मच, सौंफ - 1/2 चम्मच, इलायची पाउडर - 1/2 चम्मच, घी - 2 बड़े चम्मच, चीनी या गुड़ - 1/2 कप (कुटा हुआ),तेल तलने के लिए ।

रेसिपी सबसे पहले एक बॉउल में आटा, घी और पानी मिलाकर एक मुलायम आटा गूंद लें और फिर एक समान टुकड़ों में बांट लें। एक दूसरे बॉउल में इलायची पाउडर,किशमिश,काजू,पिस्ता,बादाम, काजू, नारियल डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद एक आटे की लोई लें और उसे बेलन की मदद से गोल बेल लें। फिर इसमें एक चम्मच चीनी और एक चम्मच ड्राई फ्रूट्स वाले मिश्रण को भरें। इसके बाद एक और आटे की लोई बेलें, जो आकार में पहले वाली से थोड़ी बड़ी हो। अब स्टफिंग भरी वाली रोटी के ऊपर बड़े आकार वाली रोटी रखें और सावधानी के साथ दोनों रोटियों को सील बंद कर दें। अब एक पैन या तवा गर्म करें, फिर मिश्रण से भरे सीलबंद रोटी को तवे पर रखें और दोनों तरफ से सुनहरा होने तक घी या तेल लगाकर सेंक लें। अब तैयार ड्राई फ्रूट पराठे को प्लेट में निकालें और गर्मागर्म सर्व करें।

Tags:    

Similar News