Lehsun Ke Fayde: बस एक लहुसन आपको दिलाएगा क्लियर और ग्लोइंग स्किन, जानें ये 7 फायदे

Lehsun Khane Ke Fayde: क्लियर और ग्लोइंग स्किन पाने में आपकी डाइट भी अहम भूमिका निभाती है। आपके खानपान का असर चेहरे पर भी दिखता है। चमकती त्वचा के लिए आप लहसुन भी खा सकते हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-05 03:59 GMT

Lehsun Ke Fayde (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Garlic Skin Benefits In Hindi: अपने स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) को खत्म करने के लिए लोग तरह-तरह के तरकीब अपनाते रहते हैं। भले ही केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स हों या फिर घरेलू उपाय (Skin Home Remedies) लोग त्वचा को हेल्दी, ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने के लिए इसे चेहरे पर लगाने से परहेज नहीं करते। लेकिन आपकी डाइट भी इसमें अहम भूमिका निभाती है। जो आप खाते हैं, उसका असर आपके चेहरे पर देखने को मिलता है। ऐसे में जरूरी है कि आप हेल्दी चीजों से दोस्ती बढ़ाकर रखें। इसके अलावा बेहतर स्किन के लिए आप लहसुन (Lehsun) भी खा सकते हैं। आइए जानते हैं ये किस तरह से स्किन को फायदा (Lehsun Ke Fayde) पहुंचाता है।

लहसुन खाने से होने वाले स्किन बेनिफिट्स (Eating Garlic Skin Benefits)

सिर्फ एक लहसून को रोजाना सुबह खाली पेट खाने से आपको कई तरह के बेमिसाल फायदे हो सकते हैं। लहसुन में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। इसके प्रत्येक कली में थोड़ी मात्रा में विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन के और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होता है। साथ ही इसमें एंटी एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग और तंदरुस्त रखने में मदद करता है। नियमित तौर पर लहसुन का सेवन करने से दाग-धब्बे, पिंपल्स, एक्ने, झुर्रियों और झाइयों की समस्या को खत्म करने में मदद मिल सकती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मौजूदा समय में सोशल मीडिया (Social Media) पर भी इससे जुड़े कई वीडियोज आए दिन वायरल होते रहते हैं, जहां लहसुन से क्लियर और ग्लोइंग स्किन पाने का दावा किया जाता है। आइए जानें लहसुन खाने के फायदों (Benefits Of Garlic) के बारे में।

1- लहसुन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पिंपल्स और एक्ने को रोकने में मददगार साबित हो सकता है।

2- यह स्किन पोर्स की गहराई से सफाई करता है।

3- साथ ही यह स्किन के बैक्टीरिया को खत्म करता है, जिससे त्वचा पर होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

4- यह स्किन को हेल्दी और नैचुरली ग्लोइंग बनाने का काम करता है।

5- लहसुन का सेवन चेहरे के दाग-धब्बों को भी कम कर सकता है।

6- यह पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने का काम करता है, जिससे स्किन क्लियर रहती है।

7- लहसुन के पोषक तत्व स्किन को ड्राइनेस से भी बचाते हैं। रोजाना एक लहसुन की कली खाने से स्किन मुलायम होती है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले और इससे रिलेटेड अधिक जानकारी के लिए संबंधित डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News