Tanning Ke Upay: हाथों-पैरों पर हो गई है टैनिंग? ये 3 रामबाण घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत छुटकारा

Tanning Ke Gharelu Upay: अगर आप भी टैनिंग की समस्या से गुजर रहे हैं तो कुछ आसान घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं। यहां जानें 3 बेस्ट होम रेमेडीज के बारे में।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-12 07:41 GMT

Tanning Ke Upay (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tanning Home Remedies In Hindi: गर्मियों में तेज धूप की वजह से कई सारी स्किन संबंधी समस्याएं (Skin Problems) होने का खतरा रहता है। उनमें से एक है सन टैन (Sun Tan)। कई बार चिलचिलाती धूप के कारण कुछ ही मिनटों में हाथों और पैरों पर जिद्दी टैनिंग (Tanning) हो जाती है, जो आसानी से पीछा ही नहीं छोड़ती। सन टैन से आपकी सुंदरता पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही यह देखने  भी बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। इस समस्या के लिए कई प्रोडक्ट्स मार्केट में उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो होम रेमेडीज (Home Remedies For Tanning) भी अपना सकते हैं।

सन टैन से छुटकारा पाने के उपाय (Sun Tan Hatane Ke Gharelu Upay)

अगर आप भी टैनिंग की समस्या से गुजर रहे हैं तो कुछ आसान घरेलू नुस्खों (Tanning Ke Gharelu Nushkhe) को ट्राई कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ बेहतर घरेलू उपाय की जानकारी दे रहे हैं, जो टैनिंग को दूर करने में सबसे ज्यादा कारगर माने जाते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- हल्दी और बेसन का पेस्ट

टैनिंग हटाने के लिए हल्दी और बेसन काफी कारगर माने जाते हैं। आप हाथ पैरों की टैनिंग को हटाने के लिए इनका पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं। इसके लिए बस एक कटोरी में 4 चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और 3-4 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस मिक्स्चर को हाथों और पैरों पर लगाएं। थोड़ी मोटी परत ही आपको लगानी है। इसके बाद 10-15 मिनट के बाद हल्के हाथों से 2-3 मिनट स्क्रब करें और फिर नॉर्मल पानी से त्वचा को साफ कर लें।

2- आलू और नींबू

इसके अलावा आप टैनिंग को दूर करने के लिए आलू के रस और नींबू का मिक्सचर भी यूज कर सकते हैं। यह भी टैनिंग पर काफी प्रभावी माना जाता है। इसे बनाने के लिए बस दो से तीन आलू के रस को निकाल लें और उसमें एक नींबू का रस मिलाएं। फिर इससे अपने हाथों और पैरों पर मसाज करते हुए लगाएं। 15 मिनट रखने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसे लगाने से टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

3- दूध और हल्दी

टैनिंग के लिए असरदार घरेलू उपायों में से एक है दूध और हल्दी। बस आपको एक चम्मच हल्दी में 3 से 4 चम्मच दूध डालकर अच्छे से मिलाना है। फिर इस पेस्ट को हाथों और पैरों पर अप्लाई करना है। 15 मिनट के बाद इसे धो लें। इसे नियमित लगाने से कुछ ही दिनों में न केवल टैनिंग गायब हो जाएगी, बल्कि स्किन भी बेहतर बनेगी। आप इसे फेस पर भी अप्लाई कर सकते हैं।

नोट- इन पेस्ट को हाथों-पैरों या चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। ताकि अगर किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी हो तो इसका पता चल जाए।

Tags:    

Similar News