Tiffin Box For Kids: सावधान ! बच्चों के लिए वाटर बॉटल और लंच बॉक्स खरीदते समय न करें ये भूल

Tips to Buy Bottle and Tiffin Box For Kids: अगर आप अपने बच्चों के लिए वाटर बॉटल और लंच बॉक्स खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे आपके बच्चे बीमार भी पड़ सकते हैं।

Update: 2024-05-03 05:00 GMT

Tips to Buy Bottle and Tiffin Box For Kids (Image Credit-Social Media)

Tips to Buy Bottle and Tiffin Box For Kids:  हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए काफी अलर्ट रहते हैं साथ ही ये भी ख्याल रखते हैं कि उन्हें उनके जीवन में किसी तरह का कोई कष्ट न हो और वो हर तरह की बीमारियों से दूर रहे। लेकिन जानकारी के अभाव में हम कभी कभी कुछ गलतियां भी कर देते हैं तो ऐसे में आज हम आपको कुक अहम् बात बताने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चों की सेहत पर कोई बुरा असर न पड़े।

बच्चों के लिए जब खरीदें वाटर बॉटल और लंच बॉक्स (Tips to Buy Bottle and Tiffin Box For Kids)

बच्चों के लिए हम अक्सर वाटर बॉटल और लंच बॉक्स खरीतते हैं लेकिन क्या आप इसकी सुंदरता पर ही ध्यान देते हैं या इसकी गुणवक्ता पर भी आपका ध्यान जाता है? अगर नहीं तो आपको इसपर ध्यान देने की काफी ज़्यादा ज़रूरत है। याद रखिये की हमे बच्चों के लिए वाटर बॉटल और टिफिन बॉक्स चुनने में किसी तरह की भी जल्दबाज़ी नहीं करनी चाहिए बल्कि आपको ये ध्यान रखना होगा कि गलत और बिना ब्रांड के उत्पाद आपके बच्चों को बीमार कर सकते हैं। अगर ये सब अच्छी गुणवक्ता का नहीं होता है तो ये आपके बच्चे के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है।

दरअसल सस्ते प्लास्टिक वाले वाटर बॉटल और टिफिन बॉक्स में बेहद खतरनाक केमिकल्स हो सकते हैं। वहीँ ये उनके खाने या पानी में मिल जाता है। इससे बच्चों का पेट ख़राब सकता है वहीँ अगर इन्हे सही से साफ़ न किया जाये तो इनमे जल्दी कीटाणु जमा हो जाते हैं। जिससे और भी कई बीमारियां हो सकतीं हैं। इसलिए अगर आप बच्चों के लिए ऐसा कोई सामान खरीदते हैं तो यहाँ दिए गए कुछ पॉइंट्स को ज़रूर याद रखते हुए ही ये सामान खरीदे।

उच्च गुणवक्ता वाले प्रोडक्ट्स ही खरीदें

जब आप अपने बच्चों के लिए पानी की बोतल और टिफिन खरीदते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जैसे उनकी गुणवक्ता। आपको इसका भी ख्याल रखना होगा कि उनकी वाटर बॉटल और लंच बॉक्स आसानी से टूटने वाला न हो और ऐसा भी न हो जिसमे जंग लग जाये। वहीँ अगर आप प्लास्टिक का सामान लेते हैं तो याद रखें ये BPA फ्री यानि इस नाम का केमिकल इसमें नहीं होना चाहिए। क्योंकि इससे आपके बच्चों की सेहद पर प्रभाव पड़ सकता है और ये उन्हें बीमार बना सकता है।

इन्हे साफ़ करना हो आसान

जब भी आप अपने बच्चों के लिए बोतल और टिफिन खरीद रहे हों तो याद रखें कि इन्हे साफ़ करना आसान हो। ऐसा टिफिन बॉक्स और बोतल चुनिए जिसमे किसी तरह का खाना फंस न पाए। जिससे उन्हें धोने में मुश्किल न हो और आप इसे बेहद आसानी से साफ़ कर सकें। साफ़ और स्वच्छ टिफिन और बोतल बच्चों को स्वस्थ रखेगा।

ढक्कन आसानी और सही से बंद हो सके

जब भी आप अपने बच्चों के लिए वाटर बॉटल या लंच बॉक्स खरीदें तो ध्यान रखें कि इसका ढक्कन मज़बूती से बंद होते हो। अगर इनका ढक्कन सही से बंद होगा तो इससे खाना और पानी बाहर नहीं गिरेगा।

Tags:    

Similar News