Custard Recipe Without Milk: क्या बिना दूध के बन सकता है कस्टर्ड? वीगन डाइट के लिए भी है परफेक्ट

Custard Recipe Without Milk: आप बिना दूध और कस्टर्ड पाउडर के भी बहुत ही टेस्टी कस्टर्ड पाउडर बना सकते हैं, आइए हम आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-10 10:00 GMT

Custard Recipe Without Milk (Photo- Social Media)

Without Milk And Sugar Custard Recipe: गर्मियों के दिनों में कस्टर्ड तो लगभग सभी घरों में बनता है, खास तौर पर उन घरों में, जिन्हें खाने के बाद कुछ मीठा चाहिए होता है। वैसे एक बात तो है गर्मियों में कस्टर्ड खाकर आनंद ही आ जाता है, साथ ही शरीर को जो ठंडक मिलती है वो अलग। वैसे आप लोगों ने आज तक दूध का ही कस्टर्ड खाया होगा, लेकिन यदि हम आपसे कहें कि आप बिना कस्टर्ड पाउडर, दूध और शक्कर का इस्तेमाल किए बिना भी कस्टर्ड बनाया जा सकता है तो क्या आप हमारी बात पर यकीन करेंगे, नहीं ना! लेकिन ये सच है आप बिना दूध और कस्टर्ड पाउडर के भी बहुत ही टेस्टी कस्टर्ड पाउडर बना सकते हैं, आइए हम आपको इसकी रेसिपी बताते हैं।

बिना दूध के बनाएं कस्टर्ड (Custard Recipe Without Milk)

कस्टर्ड बहुत ही हेल्दी होता है, क्योंकि यह फलों द्वारा बनाया है और ये तो आप जानते ही हैं कि फल हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं। हालांकि कस्टर्ड में दूध, कस्टर्ड पाउडर और शक्कर भी डाला जाता है, लेकिन यदि आप वीगन हैं तो आप बिना दूध के बिना भी कस्टर्ड बना सकतीं हैं और यदि आपको शुगर है तो आप बिना शक्कर के भी कस्टर्ड बना सकतीं हैं, जो खाने में टेस्टी लगेगा ही, साथ ही हेल्दी भी रहेगा, मतलब कि इसे खाने से आपको कुछ नुकसान भी नहीं होगा।


कस्टर्ड बनाने की रेसिपी (Without Milk And Sugar Custard Recipe)

बिना दूध और शक्कर के कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको मखाना, काजू, बादाम और मगज के बीज को पानी में भिगोकर रखना है, ध्यान रहें कि जब आप कस्टर्ड बनाने जा रहीं हैं तो उसके आधे घंटे पहले इन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर रखना है। आधे घंटे बाद इन ड्राई फ्रूट्स को एक मिक्सी जार में डालें और थोड़ा सा पानी डालकर ग्राइंड कर एकदम पतला सा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को एक पैन में डालें और धीमी आंच पर पकाएं, इसमें दो या तीन केसर भी डाल दें, 5 मिनट तक पकाने के बाद इसका रंग जब हल्का पीला हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। वहीं अब दूसरी तरफ आपको सभी फलों को छोटे-छोटे टुकडों को कट कर लेना है, आप जिन पसंदीदा फलों को डालना चाहते हैं, उसे कट कर लें, अब एक बाउल में कस्टर्ड के लिए बनाया गया पेस्ट डालें और यदि आप चाहते हैं तो मीठेपन के लिए उसमें थोड़ा सा शहद मिला दें, वरना ऐसे भी अच्छा लगेगा, पेस्ट के ऊपर सभी फलों को डालें और फिर ऊपर से पेस्ट डालें, बस तरह से आपका हेल्दी और टेस्टी कस्टर्ड तैयार हो चुका है।

Tags:    

Similar News