अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और दो दिन में पाएं कुदरती गोरापन

Update: 2016-04-22 10:11 GMT

लखनऊ: सर्दी पूरी तरह से जा चुकी है और गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। गर्मी की अभी शुरुआत ही इतनी भयावह है तो आगे इसके असर का अंदाजा आप खुद-ब-खुद लगा लेंगे। लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते है सबसे पहले तो अपने स्कीन की ही केयर करते है और करना भी जरूरी है, क्योंकि तेज धूप में निकलने से त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है।

वैसे भी क्‍या आप सांवले रंग के मालिक है तो भी परेशान होने की जरुरत नहीं है।आप अक्सर अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए मार्केट में उपलब्ध घरेलू उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं? अगर ऐसा है तो, अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे और उपाय बताएंगे जिनसे आप भी गोरे रंग के मालिक हो सकती है।

घरेलू नुस्‍खे

गोरेपन में कमी आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे, सूरज की तेज धूप, प्रदूषण, झाइयां या फिर चेहरे पर दाग-धब्‍बे आदि। बाजार में मिलने वाले स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट संवेदनशील त्‍वचा के लिए बड़े ही हानिकारक माने जाते हैं। बेहतर है कि आप घर में रखी प्राकृतिक चीजों का ही प्रयोग करें, क्‍योंकि इनसे किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं होती।

ये भी पढ़ें...ऐलोवेरा से मिटता है जलने का निशान, जानें और भी घरेलू उपाय

निखार पाने के लिए महंगी से महंगी क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करना बंद कीजिए और बोल्‍ड स्‍काई द्वारा बताए जाने वाले इन बेहतरीन उपाय का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं कौन से हैं वे घरेलू नुस्‍खे जो बना सकते हैं आपको दो दिन में गोरा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा और पानी मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने से पहले मुंह को फेस वॉश से धो लें।

दूध-केला

पके हुए केले को थोड़े से दूध के साथ पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

गुलाब जल

ये आपके चेहरे को टोन कर के पोषण पहुंचाएगा। रोज वॉटर को मिल्‍क के साथ लगाएं। अच्‍छा होगा कि आप इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। इससे त्‍वचा ब्राइट बनेगी।

एलोवेरा जैल

ऐलोवेरा जैल आपकी त्‍वचा को गोरा, साफ और नम बनाएगा। इसे चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट के लिये लगाएं।

सूरजमुखी बीज

थोड़े से सूरजमुखी बीज को रातभर दूध में भिगो कर रख दें। फिर सुबह इसमें हल्‍दी और केसर के कुछ धागे डाल कर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। कुछ ही दिनों में आपका चेहरा गोरा बन जाएगा।

आम का छिलका

थोड़े से आम के छिलको को दूध के साथ पीस कर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धो लें। इससे सन टैन मिट जाएगा और चेहरा गोरा बन जाएगा।

ये भी पढ़ें...अगर करना है गर्ल्स के दिलों पर राज तो ब्वॉयज अपनाएं ये BEAUTY TIPS

शहद

शहद की कुछ बूंदों को नींबू और थोड़े से दही के साथ मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे साफ कर लें। इससे चेहरा गोरा बनेगा और गंदगी भी साफ होगी।

शक्‍कर से स्‍क्रब करें

शक्‍कर को नींबू के रस के साथ मिक्‍स करें और हल्‍के हाथों से चेहरे पर रगड़ें। इससे डेड स्‍किन हटेगी और गंदगी बाहर निकलेगी।

नारियल पानी

दिन में दो बार चेहरे पर नारियल पानी लगाएं। इससे दाग-धब्‍बे, झाइयां दूर होती हैं। त्‍वचा में गोरापन आता है।

पानी का ज्‍यादा सेवन

पानी शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है और चेहरे को टाइट बना कर झुर्रियां मिटाता है। इस वजह से चेहरा साफ और गोरा दिखता है।

अच्‍छी नींद लें

आपको दिन में 8 घंटों की नींद लेनी जरुरी है। इससे आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल मिटेंगे। साथ ही इससे प्राकृतिक ग्‍लो आएगा और चेहरा गोरा लगेगा। तो देर किस बात की चलिए आज ही अपनाइए कोई एक उपाय और पा लीजिए गोरी रंगत। फिर हर कोई आपके लिए यही गाएगा...गोरे-गोरे मुखड़े पर काला-काला चश्मा....।

Tags:    

Similar News