निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के मामले में केरल वाले सबसे आगे

लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन नियमों और आचार संहिता के उल्लंघन की चुनाव आयोग के मोबाइल एप ‘सी विजिल’ और वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप का लोग बढ़चढ़ कर इस्तेमाल कर रहे हैं। इस मामले केरल के लोग सबसे आगे हैं। 

Update:2019-04-04 21:38 IST

नयी दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन नियमों और आचार संहिता के उल्लंघन की चुनाव आयोग के मोबाइल एप ‘सी विजिल’ और वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप का लोग बढ़चढ़ कर इस्तेमाल कर रहे हैं। इस मामले केरल के लोग सबसे आगे हैं।

यह भी पढ़ें.....बिजली इंजीनियरों ने सभी राजनीतिक दलों को अपना मत स्पष्ट करने के लिए लिखा पत्र

उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने बृहस्पतिवार को बताया कि जागरुक नागरिक सी विजिल का बढ़ चढ़ कर इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पूरे देश में अब तक सी विजिल पर 40116 शिकायतें मिली हैं। इनमें से लगभग 99 प्रतिशत (39 हजार) शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है।

सक्सेना ने बताया कि सी विजिल पर शिकायत करने के मामले में केरल के लोग सबसे आगे हैं। जबकि तेलंगाना के पेड्डापल्ली जिले के लोग सी विजिल पर सर्वाधिक संख्या में शिकायतें कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें.....प्रमुख सचिव आबकारी समेत 3 अधिकारियों को कोर्ट ने जारी की अवमानना नोटिस

उन्होंने बताया कि शिकायतों के निपटारे से पता चला है कि जनसामान्य द्वारा मिल रही 68 प्रतिशत शिकायतें सही पायी गयी हैं। लोकसभा चुनाव के लिये दस मार्च को आचार संहिता लागू होने के बाद अब तक 6.50 लाख से अधिक लोग सी विजिल एप को डाउनलोड कर चुके हैं।

इसके अलावा मतदाताओं के लिये दूसरे प्लेटफार्म के रूप में शुरु किये गये वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप को अब तक 1.40 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं। मोबाइल एप और वोटर हेल्पलाइन पर अब तक 2.04 लाख सुझाव एवं 58 हजार से अधिक शिकायतें मिली हैं।

यह भी पढ़ें.....सहारनपुर में 8 अप्रैल को मायावती-अखिलेश और चौधरी अजित सिंह करेंगे साझा रैली

ईवीएम वीवीपेट के बारे में उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने बताया कि लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर अब तक देश के 96 प्रतिशत (713) जिलों में पहुंचाई जा चुकी है। जैन ने बताया कि सर्वाधिक (185) उम्मीदवारों वाले तेलंगाना के निजामाबाद लोकसभा क्षेत्र में एम 3 श्रेणी की ईवीएम मशीनें पहुंचाई जा चुकी हैं। इस सीट पर 11 अप्रैल को होने वाले मतदान से पहले सभी ईवीएम को बेलिट यूनिट से जोड़ने के लिये 750 इंजीनियर तैनात किये गये हैं।

यह भी पढ़ें.....Election: 5 अप्रैल को मोदी सहारनपुर तो मायावती नागपुर में करेंगी जनसभा

उल्लेखनीय है कि इस सीट पर 185 उम्मीदवार चुनाव मैदान में होने के कारण अत्याधुनिक बी 3 श्रेणी की ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल करना पड़ा है। सामान्य तौर पर इस्तेमाल होने वाली बी-2 श्रेणी की मशीनों में सिर्फ 64 उम्मीदवारों के लिये मतदान हो सकता है।

जैन ने बताया कि उपचुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा की अगुवाई वाले दल ने निजामाबाद सीट पर मतदान की तैयारियों का जायजा लेने के बाद काम की गति पर संतोष व्यक्त किया है। इस सीट पर नयी मशीन में मतदान के लिये नोटा सहित 186 बटन होंगे। इस मशीन से मतदान कराने के लिये पहली बार प्रत्येक ईवीएम को 12 बेलिट यूनिट से जोड़ा जायेगा।

यह भी पढ़ें.....मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बनाया वोटर सेल्फी प्वाइंट

आयोग के निदेशक विक्रम बत्रा ने चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिये पकड़ी गयी नकदी और शराब सहित अन्य सामग्री की मात्रा में पिछले एक सप्ताह में बढ़ोतरी आने की जानकारी दी। बत्रा ने बताया कि पिछले सप्ताह 28 मार्च को कुल जब्त अवैध सामग्री की कीमत 673 करोड़ रुपये से बढ़कर चार मार्च को 1618 करोड़ हो गयी है।

(भाषा)

Tags: