ऐसे करेंगी अपने टॉयलेट की सफाई तो बन जाएंगी आप परफेक्ट हाउसवाइफ

Update: 2017-09-06 09:03 GMT

जयपुर: आज के मॉर्डन लाइफ स्टाइल में हर घर में एक टॉयलेट का होना जरूरी होता है।जो हमारी जीवन शैली को दर्शाता है। देसी और विदेशी हर तरह का टॉयलेट घरों में आम बात है। इसके साथ इसकी सफाई भी जरूरी बात है। कयोंकि इसमे गंदगी पनपने वाले बैक्टीरिया परिवार के लोगों के स्वास्थ्य को भी खराब कर सकते हैं।

आगे...

जब एक टॉयलेट इतना महत्वपूर्ण है तो इसे साफ सुथरा रखना बेहद जरूरी है। टॉयलेट को साफ करना बहुत आसान है बस कुछ बातों का ध्यान रखकर। इसमें ब्रुश चाहिए और टॉयलेट क्लीनर, लेकिन क्या आपको पता है आपकी ब्रुश ही टॉयलेट को साफ करने के बजाय ज़्यादा गंदा कर सकती है? क

जब आप एक बार ब्रश काम में लेते हैं तो पोट पर लगा मल ब्रश पर लग जाता है। आप पोट को देख लेते हैं कि साफ हो गया , लेकिन ब्रश को नहीं देखते। यह ब्रश टॉयलेट में बदबू भी करने लगता है। जब आप दुबारा साफ करेंगे तो गंदगी भी फैलाएगी। इसलिए ब्रश को एक बार काम में लेने के बाद पूरी रात कीटाणुनाशक या ब्लीच में डुबोकर रखें। इससे अगली बार जब आप काम में लेंगे तो ब्रश एकदम साफ रहेगी।

किनारों पर सफाई थोड़ा मुश्किल है ऐसे में थोड़ा हार्पिक छिड़कें और इसे थोड़ी देर रहने दें। इसके बाद इसे वाइप कर चमकाएं। चमक आने पर सूखा कपड़ा मार दें।

आगे...

टॉयलेट रिम पर कीटाणुनाशक छिड़क दें, क्योंकि इस पर भी गंदगी और बैक्टीरिया लगे रहते हैं। इसके अलावा ऐसी ब्रश लें , जिससे यह ढंग से साफ हो सके। इसके लिए बेकार के टूथ ब्रश काम में ले सकते हैं। सफाई करते समय हाथों में दस्तानें ज़रूर पहनें।

फ्लश टैंक में सफ़ेद सिरका छिड़कने से यह ना केवल साफ और फ्रेश रहेगा, बल्कि सेनेटरी में जमे हार्ड-वाटर को भी यह निकाल देगा। इससे टॉयलेट जाम नहीं होगा। सिरका एक कीटाणुनाशक, स्टेन रिमुवर है साथ ही यह 100% नॉन-टोक्सिक है, इसलिए बिना संदेह के आप इसको काम में ले सकते हैं। अच्छी खुशबू के लिए सिरके में सीट्रोनला या नीलगिरी का तेल भी मिला सकते हैं। फ्लश टैंक में रोजाना सिरका डालने से वीकएंड पर जब आप इसे साफ करेंगे तो आपको ज़्यादा गंदगी नहीं मिलेगी।

आगे...

हमेशा टॉयलेट को सही तरीके से फ्लस करें, ना केवल सही और पूरा फ्लश करें बल्कि चारों तरफ फ्लश करें। फ्लश करते समय यह भी ध्यान रखें कि गंदगी वापस ना आए। फ्लश करते समय टॉयलेट गंदगी को पानी के प्रेशर से वापस फेंकता है। इसलिए हमेशा ढक्कन बंद करके ही फ्लश करें।

यह भी पढ़ें...अदरक के है अनगिनत फायदे तो क्यों करें खाने से इसे परहेज

Tags:    

Similar News