शराब के शौकीन ध्यान देंः अब आहिस्ता से थामे, कांच नहीं कागज की शीशी है

इस कंपनी का नाम है पूरे विश्व में प्रसिद्ध शराब कंपनियों में से एक डियाजियो। डियाजियो अपनी मशहूर व्हिस्की जॉनी वॉकर को कागज की बोतल में पैक करेगी।

Update: 2020-07-14 10:34 GMT

नई दिल्ली: इस कोरोना महामारी में हम सभी लोगों ने काफी कुछ देख लिया है और साथ में सभी चीज़ों से लड़ भी लिया है। इस महामारी में बहुत से लोग अलग अलग इन्वेंशन भी कर रहे है और बहुत से लोग चीज़ों से इनोवेशन भी कर रहे है।

कांच की जगह कागज की बोतल का इस्तेमाल करेगी

जैसें की हम सभी लोग जानते है कि जब इस महामारी ने अपना भयंकर रूप धारण किया था जो आज तक करी हुई है तब सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। इसी लॉकडाउन में कई लोग कई अलग अलग तरह के इन्वेंशन भी कर रहे थे। कहीं पर नारियल के पत्तों से स्ट्रॉ पाइप बनाया जा रहा है, तो कहीं गैजेट्स को कॉन्टेक्टलेस बनाया जा रहा है। इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान शराब की बिक्री ने भी खूब सुर्खियां बटोरीं। अब एक अंतरराष्ट्रीय शराब कंपनी ने भी बेहद अनूठा इनोवेशन किया है। यह कंपनी शराब की पैकिंग के लिए कांच की जगह कागज की बोतल का इस्तेमाल करेगी।

मणि मंजरी की मौत का मामलाः नायब तहसीलदार व चालक पर कसा शिकंजा

डियाजियो ने किया नया इनोवेशन

इस कंपनी का नाम है पूरे विश्व में प्रसिद्ध शराब कंपनियों में से एक डियाजियो। डियाजियो अपनी मशहूर व्हिस्की जॉनी वॉकर को कागज की बोतल में पैक करेगी। ये वो इसीलिए कर रही है कि पर्यावरण को बचने में एक छोटी सी मदद ये कंपनी कर सके। करीब दो सौ साल पुरानी व्हिस्की जॉनी वॉकर आमतौर पर शीशे की बोतल में ही पैक होती है। लेकिन कंपनी अब शीशे और प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने पर जोर दे रही है।

बाराबंकी में कोहरामः सामने थीं पूरे परिवार की लाशें, दूधवाला बना गवाह

काग़ज की बोतलें तैयार करेगी

पेपर की बोतलें बनाने के लिए कंपनी पल्पेक्स नाम की एक और फर्म बनाने जा रही है, जो यूनीलीवर और पेप्सिको जैसे ब्रांड के लिए भी काग़ज की बोतलें तैयार करेगी। कंपनी का कहना है कि उसकी पेपर की बोतल वुड पल्प (लकड़ी की लुगदी) से बनेगी और इसका परीक्षण 2021 में किया जाएगा। सबसे खास बात ये है कि इन बोतलों को आसानी से रिसाइकल किया जाएगा।

ऐसे बनाई जाएँगी बोतल

हाल ही में कई कंपनियों ने ये पहल शुरू की है। बीयर कंपनी कार्ल्सबर्ग भी पेपर की बोतलें बनाने की तैयारी में है। हालांकि दुनिया की बड़ी पेय उत्पाद कंपनी कोका कोला का कहना है कि वो प्लास्टिक बोतलों का इस्तेमाल बंद नहीं करेगी। क्योंकि ग्राहक अभी भी इन्हें काफी पसंद करते हैं।

जॉनी वॉकर के निर्माता कंपनी डियाजियो का कहना है कि उसकी बोतले पल्प को खांचे में दबाव डालकर और फिर माइक्रोवेव में सेककर बनाई जाएंगी। इन बोतलों में अंदर से परत चढ़ाई जाएगी, जो ये सुनिश्चित करेगी कि पेय पदार्थ कागज से ना मिले।

कोरोना को हरा कर वापस लौटे लोगों माला पहनाकर किया गया स्वागत, देखें तस्वीरें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News