Rajya Sabha Election: अब राज्यसभा में भी बढ़ेगी एनडीए की ताकत,इन राज्यों की दस सीटों पर जल्द होगा चुनाव,सत्ता पक्ष मारेगा बाजी

Rajya Sabha Election: राज्यसभा में एनडीए की ताकत और बढ़ जाएगी और वह बहुमत के आंकड़े को पार करने वाला है, इन सभी सीटों पर सत्ता पक्ष के ही चुनाव जीतने का समीकरण बन रहा है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-12 04:42 GMT

Rajya Sabha Election

Rajya Sabha Election: लोकसभा चुनाव में इस बार राज्यसभा के 10 सदस्यों ने जीत हासिल की है। इस कारण राज्यसभा की 10 सीटें रिक्त हो गई हैं। राज्यसभा सचिवालय में मंगलवार को खाली हुई सीटों को अधिसूचित भी कर दिया है। ऐसे में इन सीटों पर जल्दी ही चुनाव कराए जाएंगे।इन सीटों पर चुनाव से राज्यसभा में एनडीए की ताकत और बढ़ जाएगी और वह बहुमत के आंकड़े को पार करने वाला है। इन सभी सीटों पर सत्ता पक्ष के ही चुनाव जीतने का समीकरण बन रहा है।

इन राज्यों की 10 सीटों पर होगा चुनाव

राज्यसभा में जो दस सीटें रिक्त हुई हैं,उनमें सात सत्ता पक्ष से जुड़ी हुई है जबकि तीन विपक्ष की हैं। इस बार के लोकसभा चुनाव में बिहार,असम और महाराष्ट्र में राज्यसभा के दो-दो सदस्यों ने जीत हासिल की है। त्रिपुरा, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश से जुड़े एक-एक राज्यसभा सदस्य ने इस बार लोकसभा चुनाव में बाजी मारी है।बिहार की बात की जाए तो वहां से राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और विवेक ठाकुर को इस बार लोकसभा चुनाव में जीत हासिल हुई है।


महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य उदयन राजे भोसले और पीयूष गोयल को लोकसभा चुनाव में कामयाबी मिली है। असम से राज्यसभा सदस्य सर्वानंद सोनोवाल और कामाख्या प्रसाद तासा अब लोकसभा के सदस्य बन गए हैं।मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया और हरियाणा से दीपेंद्र सिंह हुड्डा अब राज्यसभा की जगह लोकसभा के सदस्य बन गए हैं। राजस्थान से राज्यसभा सदस्य केसी वेणुगोपाल और त्रिपुरा से राज्यसभा सदस्य विप्लव कुमार देव भी अब लोकसभा के सदस्य बनने में कामयाब हो गए हैं। ऐसे में इन सभी सीटों पर अब जल्दी ही चुनाव कराए जाएंगे।

सत्ता पक्ष को मिलेगा फायदा

जानकारों का कहना है कि नियमों के मुताबिक बीच में खाली हुई सीटों के लिए निर्वाचन आयोग एकल चुनाव कराता है। इस प्रक्रिया के तहत अगर किसी राज्य में दो या दो से अधिक सीटें भी खाली हुई हैं तो उनका चुनाव अलग-अलग कराया जाता है। ऐसे में संख्या के आधार पर बहुमत वाले दल या गठबंधन की ही जीत तय मानी जाती है।इस कारण इन सभी सीटों पर सत्ता पक्ष की जीत तय मानी जा रही है। उदाहरण के तौर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने राजस्थान से राज्यसभा का चुनाव जीता था मगर इस बार उनकी सीट पर राजस्थान से भाजपा सदस्य का चुनाव जाना तय माना जा रहा है। इसी तरह अन्य राज्यों में भी भाजपा और एनडीए को रिक्त सीटों का पूरा फायदा मिलेगा।


आयोग जल्द कर सकता है ऐलान

सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग की ओर से इन रिक्त सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है। राज्यसभा में सदस्यों की कुल संख्या 250 होती है। इनमें 238 को विभिन्न राज्यों के विधानसभा सदस्य चुनते हैं और 12 सदस्य राष्ट्रपति की ओर से मनोनीत किए जाते हैं। कला, साहित्य और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वालों को सदस्य के रूप में मनोनीत किया जाता है।

राज्यसभा में बढ़ जाएगी एनडीए की ताकत

मौजूदा समय में राज्यसभा में भाजपा के पास 90 सदस्यों की ताकत है। इसमें मनोनीत सदस्य भी शामिल हैं। यदि एनडीए की बात की जाए तो मौजूदा समय में उच्च सदन में एनडीए के पास 110 सांसदों की ताकत है। 10 रिक्त सीटों पर चुनाव के बाद राज्यसभा में एनडीए के पास 120 सांसदों की ताकत हो जाएगी।


मौजूदा समय में लोकसभा में एनडीए के पास पूर्ण बहुमत है मगर राज्यसभा में बहुमत न होने के कारण कई महत्वपूर्ण विधेयक लटक जाते थे। अब रिक्त सीटों पर चुनाव के बाद दोनों सदनों में एनडीए के पास बहुमत की ताकत हो जाएगी। ऐसे में सरकार के लिए महत्वपूर्ण बिलों को पास कराना आसान हो जाएगा। 

Tags: