Relationship Tips: कैसे करें एक स्वस्थ तरीके से एक रिश्ते को खत्म, जानिए ये टिप्स

Relationship Tips: एक हेल्दी रिलेशनशिप एक समय पर अगर किसी वजह से ख़त्म करना पड़े तो इसका अंत भी आपको एक स्वस्थ समापन की तरह करना होगा।

Update: 2023-05-09 09:45 GMT
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: एक हेल्दी रिलेशनशिप एक समय पर अगर किसी वजह से ख़त्म करना पड़े तो इसका अंत भी आपको एक स्वस्थ समापन की तरह करना होगा। जिस तरह हम अपनी भावनाओं को एक रिश्ते में निवेश करते हैं और अपने और अपने साथी के लिए रिश्ते को स्वस्थ और सुरक्षित बनाने का प्रयास करते हैं, उसी तरह स्वस्थ तरीके से रिश्ते को खत्म करना भी हमे सीखना बेहद ज़रूरी है। “जिस तरह आप किसी रिश्ते को स्वस्थ बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं , उसी तरह आप सीख सकते हैं कि किसी रिश्ते को सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से कैसे समाप्त किया जाए। ऐसा करना आपके और आपके एक्स दोनों के लिए काफी ज़रूरी है जिससे आने वाला कल किसी गिल्ट या पछतावे केसाथ न जिया जाये।

कैसे एक स्वस्थ तरीके से एक रिश्ते को खत्म करें

आइये जानते हैं कि कैसे हम किसी रिश्ते के अंत को स्वस्थ और सुरक्षित बना सकते हैं, और आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए ये कैसे महत्वपूर्ण है:

चीज़ों को अवॉयड करें : ये समझना बेहद महत्वपूर्ण है कि कोई रिश्ता अब समाप्त हो गया है। साथ ही ये भी काफी ज़रूरी है कि रिश्ते को उसी समय समाप्त कर दिया जाए और ये समझ लिया जाए कि जितना अधिक हम इसे खींचेंगे, उतना ही अधिक आपकी ज़िन्दगी में दर्द और व्यवधान उत्पन्न होगा।

भावनात्मक प्रतिक्रिया को समझें : हम कभी भी इस बात की थाह नहीं ले सकते कि कोई कार्य दूसरों को कितना नुकसान पहुँचा सकता है। इसलिए, जब हम चीजों को समाप्त करने की बात करते हैं तो हमें हमेशा दूसरे छोर से आने वाली भावनात्मक प्रतिक्रिया का अनुमान लगाना चाहिए।

बचाव: संबंध समाप्त करने के बारे में बात करने के बाद, हमें एक-दूसरे पर दोषारोपण करने और संबंधों को विच्छेदित करने की रक्षात्मक तकनीकों में नहीं पड़ना चाहिए। रिश्ते में हाइजीन बनाए रखें और आगे बढ़ें।

तैयारी: हमें ब्रेकअप को यूँ ही नहीं लाकर वहीं छोड़ देना चाहिए। हमें उनपर बात करनी चाहिए और इसके बारे में शांति से बोलना चाहिए और फिर निर्णय पर पहुंचना चाहिए।

Tags:    

Similar News