Fact Check: नायाब मौका! भारत सरकार के इस क्विज़ को जीतने पर मिलेंगे 20 लाख रुपये ?

नायाब मौका! इस क्विज में कोई भी शामिल हो कर जीत सकता है? क्या इस क्विज को जीतने पर ₹20 लाख तक जीत सकते हैं आप? जाने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मेसेज का सच!

Report :  Meghna
Update: 2022-05-22 14:36 GMT

भारत सरकार के क्विज़ को जीतने पर मिलेंगे 20 लाख रुपये: Photo - Social Media

Lucknow: क्या भारत सरकार 'पीएम आवास योजना' (PM Awas Yojana) के तहत "सबका विकास महा क्विज" का आयोजन कर रही है? क्या इस क्विज में कोई भी शामिल हो कर जीत सकता है? क्या इस क्विज को जीतने पर ₹20 लाख तक जीत सकते हैं आप? जाने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मेसेज का सच!

तो क्या इस तरीके से क्विज में शामिल होकर आप जीत सकेंगे ₹20 लाख?

सोशल मीडिया पर तेज़ी से एक मेसेज वायरल हो रहा है जिसमें भारत सरकार (Indian government) की ओर से एक क्विज में शामिल हो कर पैसे जीतने का दावा किया जा रहा है। मेसेज में एक लिंक है और उसके ऊपर लिखा है, "पीएम आवास योजना और सबका विकास महा क्विज लौट आया है। इसमें शामिल होकर ₹20 लाख तक जीत सकते हैं। अपने परिवार और दोस्तों के साथ इसे शेयर करिए।"

सरकार ने जारी किया स्पष्टीकरण

तेज़ी से वायरल हो रहे इस मेसेज पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, "सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक फर्जी मेसेज में भारत सरकार की ओर से दावा किया जा रहा है कि आप पीएम आवास योजना में शामिल हो कर ₹20 लाख तक जीत सकते हैं। यह मेसेज फर्जी है। भारत सरकार का इस मेसेज से कोई लेना देना नहीं है। भारत सरकार के नाम पर चल रहे ऐसे फर्जी मेसेज से सावधान रहें।

पहले भी वायरल हो चुके हैं सरकार से जुड़े फर्जी मेसेजेस जिसपर जारी किया गया स्पष्टीकरण:

इससे पहले सोशल नेटवर्किंग ऐप व्हाट्सऐप पर एक मेसेज तेज़ी से वायरल हो हुआ था। इस मेसेज में लिखा था, "'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹ 3500 दे रही है।"

सरकार ने बताया दावा है फर्ज़ी

तेज़ी से वायरल हो रहे इस मेसेज पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया था। हैंडल ने ट्वीट किया, "दावा - एक व्हाट्सएप मैसेज में यह दावा किया गया है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹3500 दे रही है। पीआईबी फैक्ट चेक में पाया गया है कि किया गया दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।"

ना करें संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक

सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन ऐसे फर्जी लिंक्स वायरल हो रहे होते हैं जिस पर क्लिक कर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। इन फर्जी लिंक्स पर क्लिक करने पर आपका पर्सनल डेटा तो खतरे में होता ही है और साथ ही स्कैमर्स को आपको पैसों का चूना लगाने में आसानी होती है। इससे बचने का एकमात्र उपाय है ऐसे लिंक्स पर क्लिक करने से बचें और सतर्क रहें।

Tags:    

Similar News